सोमवार से मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने की है आंशका

सोमवार से मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने की है आंशका
Share:

 

भोपाल : मध्‍य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने को सिलसिला लगातार जारी है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बंगाल के आस-पास ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है. उसके प्रभाव से सोमवार से बारिश की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना जताई जा रही है.

इस बारें में मौसम विज्ञानी एसएन साहू ने बताया कि वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मप्र से मराठवाड़ा तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बनी हुई है. इससे अरब सागर से नमी आ रही है. इसके अलावा प्रदेश के विभिन्ना स्थानों पर रुक-रुक कर बौछारें पड़ने के वजह से  वातावरण में भी काफी नमी आ गई है. इस वजह से तापमान बढ़ते ही शाम के समय बारिश होने लगती है. बंगाल के आस-पास एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है. इसके प्रभाव से सोमवार से प्रदेश में बरसात की गतिविधियों में तेजी आएगी. विशेषकर उत्तरी मप्र में कहीं-कहीं अच्छी बरसात की भी संभावना जताई जा रही है.

वहीं उज्जैन में मानसून की अच्छी आमद दर्ज की गई है. अब तक करीब सात इंच पानी गिर चूका है. वहीं नागदा क्षेत्र में अच्छी वर्षा से चंबल डैम जून में ही ओवरफ्लो हो गया है. इससे शनिवार रात चंबल नदी का पानी समीप तट पर स्थिति चामुंडा माता मंदिर परिसर में पहुंच गया. रविवार सुबह तक मंदिर परिसर और माता की मूर्ति जलमग्न हो गई थी. हालांकि कुछ देर बाद पानी उतरने भी लगा था. यहां के लोगों ने कहा कि इस साल चंबल ने जून में ही माता चामुंडा के चरण पखार दिए. अमूमन ऐसा दृश्य जुलाई-अगस्त में नजर आता है.

इस राज्य में अगले 15 दिन में होगी कोरोना संक्रमण की ढाई से तीन लाख जांच

पन्ना टाइगर रिजर्व की 'रानी' की संदिग्ध हालत में हुई मौत, अपनी तस्वीर से मचाई थी खलबली

30 जून को कैबिनेट विस्तार कर सकते हैं शिवराज, दिल्ली में होगा मंत्रियों के नाम पर मंथन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -