दूरदर्शन ने शो चाणक्य को कर दिया था रिजेक्ट, ऐसे मिली परमिशन
दूरदर्शन ने शो चाणक्य को कर दिया था रिजेक्ट, ऐसे मिली परमिशन
Share:

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया है. वहीं ऐसे में दूरदर्शन ने टीआरपी के लिए अपने तुरुप के इक्कों का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. इसके साथ ही दूरदर्शन लगातार उन शोज को वापस ला रहा है जो टीआरपी के मामले में इतिहास रच चुके हैं. इसके साथ ही क्योंकि टीवी पर नए शोज नहीं आ रहे हैं इसलिए दर्शक एक बार फिर से पुरानी यादें ताजा कर रहे हैं और इन शोज को देख रहे हैं. वहीं रामायण, महाभारत, बुनियाद और मोगली जैसे कई शोज के बाद अब बारी है चाणक्य की.डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बना ये शो दूरदर्शन पर 1991 से 1992 के बीच प्रसारित किया गया था. 

वहीं शो में डॉ. चंद्रप्रकाश ने ही चाणक्य का किरदार निभाया था. अर्थशास्त्र और कूटनीति के जबरदस्त जानकार चाणक्य की नीतियों और शिक्षाओं पर आधारित इस शो को काफी पसंद किया गया था परन्तु क्या आप जानते हैं कि पहली नजर में दूरदर्शन ने इस शो को रिजेक्ट कर दिया था? एक मिडिया रिपोर्टर के साथ बातचीत में चंद्रप्रकाश ने उस वक्त को याद करते हुए पुरानी परतें खोलीं.रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बताया, "मैं 1980 में उनके पास ये आइडिया लेकर गया था. परन्तु जब मैंने उन्हें ये प्रोजेक्ट बताया तो उनका जवाब था कि ये शो चैनल की काम करने की स्कीम में फिट नहीं होता है. फिलहाल  उन्हें मेरी राइटिंग स्किल्स पसंद आई थीं. 

इसके साथ ही मुझे हैरत हुई क्योंकि वो टीपू-सुल्तान जैसा शो प्रसारित कर रहे थे. तो फिर चाणक्य जैसे शो में उन्हें क्या दिक्कत हो सकती थी. वहीं मैंने उनकी ना को स्वीकार नहीं किया और इस बारे में ढेर सारी रिसर्च की."चंद्रप्रकाश ने बताया कि वह बहुत लंबे वक्त तक उन्हें 20 पन्ने का लेटर लिखते रहे थे. वहीं उनके मजबूत तथ्यों को ध्यान में रखते हुए अंततः इस शो को चैनल पर लाने का फैसला कर लिया गया. वहीं उस दौर में बहुत सारे लोग चाणक्य पर शो बनाना चाहते थे और चैनल को अपना प्रपोजल भेज रहे थे. फिलहाल  मैं एक न्यूकमर था लेकिन बावजूद इसके 1986-1987 में मेरा प्रपोजल एक्सेप्ट कर लिया गया और 1988 में मैंने अपना पहला पायलट शॉट तैयार किया.

TVS मोटर कंपनी ने इस ब्रांड का किया अधिग्रहण

'उतरन' की अदाकारा टीना दत्ता का स्टाइलिश लुक वायरल

टीवी की इन अभिनेत्रियों ने छोटे शहरों से मुंबई आकर पुरे किये अपने सपने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -