जरूर अपनाए चाणक्य नीति की यह बातें, जीवन होगा सफल
जरूर अपनाए चाणक्य नीति की यह बातें, जीवन होगा सफल
Share:

चाणक्य को तो आप सभी जानते ही होंगे. चाणक्य की नीति के बारे में कहा जाता है अगर इसे जीवन में उतार लिया जाए तो सारे काम बन जाते हैं. जी हाँ, दरअसल चाणक्य के अनुसार सुख का असली मतलब आत्म संतुष्टि और आत्मा से है. उनका कहना है  कि मनुष्य को सुखी होने के लिए सिर्फ अपने आचरण में बदलाव करना पड़ता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनके द्वारा बनाई गई कुछ बेहतरीन नीति . 

सत्य - चाणक्य के अनुसार सत्य ही असली सुख है. सत्य के रास्ते पर चलकर मिलने वाले सुख का आनंद सबसे बेहतरीन माना जाता है. चाणक्य कहते हैं सत्य का आवरण मनुष्य के व्यक्तित्व को सुशोभित करता है.

त्याग - चाणक्य के अनुसार मनुष्य के लिए सुख के रास्ते में सबसे बड़ी बाधा उसके अंदर त्याग की भावना का न होना है. चाणक्य कहते हैं जिस व्यक्ति के अंदर त्याग होता है वो परम सुख की प्राप्ति करता है.

अनुशासन - चाणक्य के अनुसार अनुशासित व्यक्ति किसी भी काम को कर सकता है. चाणक्य कहते हैं अनुशासन व्यक्ति को धैर्यवान बनाता है. 

अध्यात्म - चाणक्य के अनुसार अध्यात्म मनुष्य के मन को शांति देता है. चाणक्य कहते हैं अध्यात्म ही व्यक्ति को इश्वर से जोड़ता है. इसके अलावा मन की एकाग्रता के लिए अध्यात्म को आवश्यक माना गया है.

प्रकृति - चाणक्य के अनुसार प्रकृति मनुष्य के जीवन के लिए सबसे आवश्यक है. चाणक्य कहते हैं प्रकृति ही मनुष्य को जीवन देती है और जन्म लेने से मृत्यु तक मनुष्य के सभी जरूरतों का आधार प्रकृति ही है.

तमिलनाडु में चार्जिंग पर लगे फ़ोन से बात कर रही थी महिला, 2 बच्चों सहित गई जान

भगवान श्री कृष्ण और गौ माता का संबंध, जानिए इस अद्भुत रहस्य के बारे में ?

क्या 6 बसपा विधायकों का कांग्रेस में हो पाएगा विलय ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -