धन प्राप्ति और सुख-शांति के लिए चैत्र पूर्णिमा के दिन करें यह उपाय
धन प्राप्ति और सुख-शांति के लिए चैत्र पूर्णिमा के दिन करें यह उपाय
Share:

आप सभी को बता दें कि हिंदू माह की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है और हिंदू धर्म शास्त्रों में चैत्र माह की पूर्णिमा (Chaitra Purnima 2022) का विशेष महत्व होता है। जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि, हिंदू कैलेंडर के मुताबिक चैत्र माह में पड़ने वाली पूर्णिमा साल की पहली पूर्णिमा होती है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि इस साल चैत्र पूर्णिमा 16 अप्रैल को  होने वाली है। ऐसे में यह माना जाता है कि चैत्र पूर्णिमा (Chaitra Purnima) के दिन कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की विशेष कृपा प्राप्त होती है जीवन में आर्थिक स्थिति बढ़ जाती है। अब आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

चैत्र पूर्णिमा के दिन किये जाने वाले उपाय-

* जी दरअसल शास्त्रों के मुताबिक पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष में मां लक्ष्मी का आगमन होता है। जी हाँ और इसी के चलते इस दिन सुबह स्नान के बाद पीपल में कुछ मीठा चढ़ाकर जल अर्पित करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाती है।

* अगर वैवाहिक जीवन में खुशहाली नहीं है तो इसके लिए भी पूर्णिमा तिथि खास मानी जाती है। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि अगर पति-पत्नी साथ में चंद्रमा को अर्घ्य देते हैं तो उनके वैवाहिक जीवन में मधुरता बरकरार (chaitra purnima puja vidhi) रहती है।

* कहा जाता है चैत्र पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए उन्हें 11 कौड़ियां अर्पित करें। इसी के साथ ही उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं। यह सब करने के बाद अगले दिन कौड़ियों को किसी लाल कपड़े में बांधकर धन वाले स्थान पर या तिजोरी में रख दें। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से धन में बरकत (2022 Chaitra purnima) होती है।

* कहा जाता है चैत्र पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय कच्चे दूध में चावल मिलाकर 'ओम् स्रांस्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:' या 'ओम् ऐं क्लीं सोमाय नम:' इस मंत्र को बोलते हुए चंद्रमा को अर्घ्य दें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से धीरे-धीरे आर्थिक समस्याएं खत्म होने (chaitra purnima 2022 date) लगती हैं।

मनोकामना पूर्ति के लिए जरूर पढ़े श्री राम स्तुति

यहाँ श्मशान में जलती चिताओं के सामने नाचती है तवायफ, अनोखी है परम्परा

सुबह-सुबह इन मन्त्रों के जाप से खुल जाती है किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -