चैत्र नवरात्रि का उल्लास, शंख ध्वनि से नववर्ष का स्वागत
चैत्र नवरात्रि का उल्लास, शंख ध्वनि से नववर्ष का स्वागत
Share:

उज्जैन। 29 मार्च बुधवार से शहर में चैत्र नवरात्रि का उल्लास बिखरेगा। इस अवसर पर जहां देवी मंदिरों में आस्थावानों का तांता लगेगा तो वहीं इसी दिन शहर में हिन्दू नववर्ष का भी स्वागत करने का सिलसिला सुबह जारी रहेगा। शिप्रा तट पर विभिन्न संस्थाओं के तत्वावधान में सूर्य को अघ्र्य प्रदान कर नववर्ष के स्वागत में शंख ध्वनि की जाएगी।

29 मार्च बुधवार से विक्रम संवत 2074 की शुरूआत होगी। इसी दिन से चैत्र नवरात्रि भी शुरू हो जाएगी। हालांकि कई संस्थाओं द्वारा आज मंगलवार को भी नववर्ष संवत्सर प्रतिपदा का आयोजन किया जा रहा है, बावजूद इसके अधिकांश संस्थाओं व लोगों द्वारा कल बुधवार को ही नववर्ष प्रतिपदा मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य पंडित आनंदशंकर व्यास ने जानकारी देते हुये बताया कि सांदीपनि स्मृति महोत्सव समिति, गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज, शिप्रा महासभा, मालवेद विद्या परिषद, क्षेत्र पंडा समिति, नववर्ष नव विचार समिति और नृसिंह तैराकी सेवा संघ आदि संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार की सुबह 6 बजे सूर्य अध्र्य दिया जाएगा तो वहीं  शिप्रा की पूजन अर्चन कर नीम मिश्री का प्रसाद भी बांटा जाएगा।

इसके साथ ही शाम के समय महाकाल मंदिर के समीप स्थित बड़े गणेश मंदिर पर एक सौ एक दीप भी सजाए जाएंगे। इधर देवी मंदिरों में भी नवरात्रि की तैयारियां पूरी हो गई है। शुभ मुर्हूत में मंगल घट स्थापना के साथ ही धार्मिक अनुष्ठान संपन्न करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

सिंहस्थ में की गई चित्रकला पर पुनः रंग रोगन करने के निर्देश

पवित्र नगरी उज्जैन में पूर्ण शराबबंदी को लेकर निकाली रैली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -