चैत्र नवरात्र में जरूर लगाए हल्दी का पोछा और करे यह पाठ
चैत्र नवरात्र में जरूर लगाए हल्दी का पोछा और करे यह पाठ
Share:

आपको पता ही होगा कि आज से नवरात्र आरम्भ हो गए हैं. ऐसे में आज नवरात्र का पहला दिन है और पहले दिन माँ शैलपुत्री का पूजन किया जाता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस समय फैलने वाली महामारी से बचने के लिए आप नवरात्र के दिनों में क्या कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

हल्दी का पोंछा लगाएं - कहा जाता है हल्दी बहुत ही शुभ होती है. इसी के साथ ऐसी मान्यता है कि नवरात्र वातावरण के साथ ही मनसा, वाचा कर्मणा शुद्धि का भी पर्व है. कहते हैं तीन प्रकार के व्रत कहे गए हैं. जिनमे एक काय यानी शरीर से, वहीँ दूसरे वचन से और तीसरा कर्म से माना जाता है. आप सभी जानते ही होंगे मानसिक जाप सर्वश्रेष्ठ है. वहीँ श्री दुर्गा सप्तशती वाचन का पाठ करना भी शुभ माना जाता है, लेकिन वायरस के चलते इसमें हमको कीलकम का पालन करना होगा. जी हाँ, आप सभी को बता दें कि श्रीदुर्गा सप्तशती का यह अध्याय गुप्त है और यह महामारी नाशक माना जाता है, इसलिए कीलक का पाठ करें. ध्यान रहे नवरात्र के हर दिन पूजा से पहले हल्दी से घर का पोंछा लगाएं ताकि नकारात्मकता समाप्त हो. आप सभी इस बात का भी ध्यान रखे कि इन दिनों में हल्दी का सेवन इस दौरान बढ़ा दें.

मानसिक जाप करें- ध्यान रहे कि वायरस के चलते धर्माचार्यों की सलाह है कि देवी पाठ बोलकर नहीं वरन मानसिक करें. आपसे जितना मानसिक जाप हो मन में करें क्योंकि इसे जितना करेंगे, उतना ही स्वास्थ्य की दृष्टि से श्रेष्ठ रहेगा. ध्यान रहे कि पीतांबरा, शाकुंभरी, कात्यायनी, चंडिका और कूष्मांडा देवी की विशेष आराधना करें और सामर्थ्य के अनुसार व्रत रखें.

नवरात्र के पहले दिन महामारी से बचने के लिए करे इस मंत्र का जाप

आज है नवरात्र का पहला दिन, करे माँ शैलपुत्री का पूजन

नवरात के व्रत में बनाये काजू मखाने की ये टेस्टी सब्जी , जाने रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -