अष्टमी- नवमी पर इस तरह लगाएं भोग, जानें कौन-सा चढ़ावा है शुभ
अष्टमी- नवमी पर इस तरह लगाएं भोग, जानें कौन-सा चढ़ावा है शुभ
Share:

आप सभी जानते ही हैं नवरात्रि को खत्म होने में कुछ ही समय बचा है और आज नवरात्र का आंठवा दिन है. ऐसे में नवरात्रि के आंठवे दिन देवी महागौरी का पूजन होता है. जी हाँ, नवरात्र का आठवा दिन मां महागौरी को समर्पित माना जाता है. कहा जाता है इस दिन मां महागौरी की आराधना करने से एश्वर्य और सभी सुखों की प्राप्ति होती है. देवी महागौरी अमोघ फलदायिनी हैं और इनकी आराधना से पूर्व जन्मों के संचित पाप भी नष्ट हो जाते हैं. इस समय पूरे देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप है और कोरोना लॉकडाउन के बीच चैत्र नवरात्रि अष्टमी और नवमी पूजन करने के तरीके को सभी को बदलना पड़गा. जी हाँ, आप दोनों दिन पूजन करके दान कर सकते हैं. इसी के साथ आप अपनी मान्यतानुसार अष्टमी करें या नवमी, आप दोनों ही दिन महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पसंद का भोग लगाकर अपने घर में प्रसाद के रूप में इसे वितरित कर सकते हैं. आइए जानते हैं कब है अष्टमी और नवमी.

कब है अष्टमी और नवमी - चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन अष्ट,मी और नौवें दिन नवमी मनाई जाती है और इस बार अष्टीमी 1 अप्रैल को है, जबकि नवमी 2 अप्रैल को मनाई जाएगी. केवल इतना ही नहीं नवमी के दिन रामनवमी का पर्व भी है.

महागौरी - देवी महागौरी के सभी आभूषण और वस्त्रव सफेद रंग के हैं इसलिए उन्हेंन श्वेरताम्बोरधरा भी कहा जाता है. आप सभी को बता दें कि नवरात्र के आठवें दिन महागौरी की पूजा की जाती है और मां को नारियल का भोग लगाया जाता है. जी दरअसल कहा जाता है कि इस दिन नारियल दान में देने का विधान है. मान्यकता है कि मां को नारियल का भोग लगाने से नि:संतानों की मनोकामना पूरी होती है.

मां सिद्धिदात्री - अगर हम पौराणिक मान्यताओंं को माने तो भगवान शिव ने सिद्धिदात्री की कृपा से ही अनेकों सिद्धियां प्राप्त की थीं. कहा जाता है मां की कृपा से ही शिवजी का आधा शरीर देवी का हुआ था और इसी के कारण शिव 'अर्द्धनारीश्वर' नाम से प्रसिद्ध हुए. आप सभी को बता दें कि मां सिद्धिदात्री का मनपसंद भोग नारियल, खीर, नैवेद्य और पंचामृत हैं.

नवरात्रि: नहीं करवा सकते कन्या भोज तो कर लें यह काम, जरूर मिलेगा व्रत का फल

आज से शुरू कर दें माँ जग जननी जी की आरती, होगा हर काम पूरा

यहाँ जानिए माँ कालरात्रि का कवच और सबसे बड़ा मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -