दुल्‍हन बना माता वैष्‍णो देवी मंद‍िर, दर्शन के ल‍िए लगी भक्‍तों की कतारें
दुल्‍हन बना माता वैष्‍णो देवी मंद‍िर, दर्शन के ल‍िए लगी भक्‍तों की कतारें
Share:

आज से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) के पावन पर्व का आरंभ हो गया है। वहीं हिंदू कैलेंडर के अनुसार, चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि (Navratri) का त्योहार मनाया जाता है। जी हाँ और इस मौके पर भारी संख्‍या में लोग प्रसिद्ध देवी मंदिरों के दर्शन करने जाते हैं। आप सभी को बता दें कि माता रानी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में अगर सबसे पहले किसी मंदिर का नाम आता है तो वह जम्मू में स्थित माता वैष्णो देवी मंद‍िर (Vaishno Devi Temple)। जी दरअसल नवरात्रों को लेकर हर बार की तरह मां वैष्णो देवी का भवन प्रांगण दुल्हन की तरह सज गया है।

पूरे भवन प्रांगण को देशी-विदेशी फल फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है। आप सभी को बता दें कि माता के भवन में नवरात्रों के दौरान हर दिन हजार भक्त आते हैं और मां के दर्शन करते हैं। जी हाँ और मां के पहले पड़ाव बालगंगा पर भी यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। यहाँ माता के दर्शन के लिए यात्रियों में काफी ज्यादा उत्साह है, यही वजह है कि भव्य तरीके से कटरा नगरी को सजाया गया है। वहीं दूसरी तरफ यहाँ आने वाले यात्रियों का कहना है कि मां का बुलावा आया है तो हम आज आए हैं और हमें काफी ज्यादा खुशी है कि हमें माता के दर्शन करने का मौका नवरात्रों के दौरान मिल रहा है।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है और इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की की जाती है। कहते हैं कि इस दिन लोग विधि-विधान से पूजा करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि बहुत से भक्त इस दौरान व्रत भी रखते हैं। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि जो भी मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की श्रद्धाभाव से पूजा करता है मां उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। भक्त इस त्योहार को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं। आप सभी को हम यह भी बता दें कि वैष्णो देवी की चढ़ाई कटरा से शुरू होती है। जी हाँ और ऐसे में कटरा में ही अपने बजट में आपको होटल में कमरा मिल जाएगा। वहीं अगर बजट कम है तो यहां कई धर्मशालाएं भी हैं, जहां आप मुफ्त में या बहुत कम पैसों में ठहर सकते हैं।

नवरात्र का पहला दिन: जरूर सुने मां शैलपुत्री की कथा, पढ़े यह आरती और मंत्र

आज है नवरात्र का पहला दिन, इस तरह करें मां शैलपुत्री का पूजन

कैसा है आपके लिए चैत्र नवरात्र का पहला दिन, यहाँ जानिए अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -