चैत्र नवरात्रि शुरू होने के पहले जुटा ले यह सब सामग्री
चैत्र नवरात्रि शुरू होने के पहले जुटा ले यह सब सामग्री
Share:

आप सभी को बता दें कि इस बार चैत्र नवरात्र‍ि की शुरूआत 13 अप्रैल से हो रही है। ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे कि यह पर्व नौ दिनों तक मनाया जाता है। ऐसे में 9 दिन तक मां की पूजा-अर्चना की जाती है। कहा जाता है इस दौरान कलश स्थापना और पूजा की विशेष तैयारी की जाती है। तो अब हम आपको बताते हैं उन पूजन सामग्री के बारे में जिसकी जरूरत आपको पूजा के दौरान होगी।

नवरात्रि पूजा की सामग्री - आप सभी को बता दें कि लाल रंग मां दुर्गा का सबसे खास रंग माना जाता है। इस वजह से पूजा शुरू करने से पहले लाल रंग के आसन को ले आए। वैसे आप चाहे तो लाल रंग के कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ माँ के लिए लाल चुनरी, कुमकुम, मिट्टी का पात्र, जौ, साफ की हुई मिट्टी, जल से भरा हुआ सोना, चांदी, तांबा, पीतल या मिट्टी का कलश, लाल सूत्र, मौली, इलाइची, लौंग, कपूर, साबुत सुपारी, साबुत चावल, सिक्के, अशोक या आम के पांच पत्ते, पानी वाला नारियल, फूल माला और नवरात्रि कलश मंगा लें। 

इस बात का भी ध्यान रहे कि मां दुर्गा को खाली चुनरी कभी नहीं चढ़ानी चाहिए। जी दरअसल हमेशा ही चुनरी के साथ सिंदूर, नारियल, पंचमेवा, मिष्ठान, फल, सुहाग का सामान माँ को चढ़ाने चाहिए क्योंकि इससे माँ खुश होती हैं और आर्शीवाद देती है। आप चाहे तो मां दुर्गा को चूड़ी, बिछिया, सिंदूर, महावर, बिंदी, काजल चढ़ा सकते हैं। वैसे अगर आप नवरात्र‍ि में अखंड ज्योति जलाना चाहते हैं तो पीतल या मिट्टी का दीया साफ कर लें। ध्यान रहे जोत के लिए रूई की बत्ती, रोली या सिंदूर, चावल जरूर रखें।

चैत्र नवरात्रि: कोरोना काल में बीमारियों से मुक्ति के लिए जरूर पढ़े माँ दुर्गा का यह सिद्ध मंत्र

नवरात्रि के दौरान जरूर करें इन खास नियमों का पालन

13 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्र, माँ के अलग स्वरूपों को लगाए यह भोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -