नवरात्रि : माँ को खाने आया शेर इस वजह से बन गया था उनका वाहन
नवरात्रि : माँ को खाने आया शेर इस वजह से बन गया था उनका वाहन
Share:

आप सभी जानते ही होंगे आने वाले बुधवार यानी 25 मार्च को नए हिंदू वर्ष की शुरुआत के साथ ही नवरात्रि प्रारंभ हो रही है. वहीं अगर धार्मिक मान्यताओं को माना जाए तो मां की पूजा-अर्चना से आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा कर सकते है. जी हाँ, नवरात्रि में 9 दिनों तक मां की आरधना करने से आपके सभी काम सफल हो सकते हैं. आप जानते ही हैं कि माँ के 9 रुप है और उनका वाहन शेर है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आखिर कैसे बना उनका वाहन शेर. तो आइए जानते हैं इसके पीछे की रोचक कथा.

रोचक कथा - जी दरअसल शिव को पति रूप में पाने के लिए देवी पार्वती ने हजारों वर्ष तक तपस्या की. कहा जाता है तपस्या से देवी सांवली हो गई और भगवान शिव से विवाह के बाद एक दिन जब शिव पार्वती साथ बैठे थे तब भगवान शिव ने पार्वती से मजाक करते हुए काली कह दिया. उसके बाद देवी पार्वती को शिव की यह बात चुभ गई और कैलाश छोड़कर वापस वह तपस्या करने में लीन हो गई. कहते हैं इसी दौरान एक भूखा शेर देवी को खाने की इच्छा से वहां पहुंचा लेकिन तपस्या में लीन देवी को देखकर वह चुपचाप बैठ गया.

उसके बाद शेर सोचने लगा कि देवी कब तपस्या से उठे और वह उन्हें अपना आहार बना ले लेकिन इस बीच कई साल बीत गए लेकिन शेर अपनी जगह डटा रहा. कहा जाता है उसके बाद जब देवी पार्वती की तपस्या पूरी हुई तो भगवान शिव प्रकट हुए और मां पार्वती को गौरवर्ण यानी गोरी होने का वरदान दिया. कहा जाता है यह सब होने के बाद देवी पार्वती ने गंगा स्नान किया और उनके शरीर से एक सांवली देवी प्रकट हुई जो कौशिकी कहलाई और गौरवर्ण हो जाने के कारण देवी पार्वती गौरी कहलाने लगी. उसी के बाद देवी पार्वती ने उस सिंह को अपना वाहन बना लिया जो उन्हें खाने के लिए बैठा था. जी दरअसल इसकी वजह यह थी कि सिंह ने देवी को खाने की प्रतिक्षा में उन पर नजर टिकाए रखकर वर्षो तक उनका ध्यान किया था और देवी ने इसे सिंह की तपस्या मानकर उसे अपनी सेवा में ले लिया.

इस नवरात्री पीएम मोदी ने किए 9 आग्रह, जो 'कोरोना' से लड़ने में करेंगे मदद

नवरात्र के 9 दिन करें अलग-अलग रंगों का प्रयोग

आखिर क्यों मनाया जाता है चैत्र नवरात्र?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -