नवरात्रि के दिनों में जरूर करें यह काम, होगा लाभ ही लाभ
नवरात्रि के दिनों में जरूर करें यह काम, होगा लाभ ही लाभ
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि कल से यानी 6 अप्रैल से नवरात्रि प्रारम्भ हो रही है. ऐसे में बहुत से लोगों के मन में कई सवाल है कि क्या करें और क्या नहीं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि में क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

नवरात्रि व्रत के दौरान क्या करें - ध्यान रहे कि अगर आपने व्रत रखा है तो माँ की पूजा में लाल रंग के वस्तुओ का उपयोग करे जैसे की माँ का वस्त्र,आसन ,फूल इत्यादि. इसी के साथ खुद भी लाल रंग पहने. इन दिनों सुबह और शाम दीपक प्रज्जवलित करें आरती और भजन करे और संभव हो तो वहीं बैठकर माँ का पाठ , सप्तसती और दुर्गा चालीसा का पाठ करें. ध्यान रहे कि नवरात्रि में ब्रह्मचर्य का पालन करे और नवरात्र में लहसुन प्याज का उपयोग ना करें. इसी के साथ इन दिनों सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक उपयोग में लाये.

ध्यान रहे कि नवरात्रि के दिनों में दिन में कतई न सोये और अपने घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे. इसी के साथ कहते हैं कि नवरात्रि मे व्रत रखने वाले को जमीन पर सोना चाहिए और नवरात्र के अन्तिम दिन कुवारी कन्याओ को घर बुलाकर भोजन अवश्य करवाना चाहिए. कहा जाता है नवरात्रि के आखिरी दिन नव कन्याओं को नव दुर्गा रूप मान कर पुजन और आवभगत करने से लाभ होता है. नवरात्रि के दिनों मे हर एक व्यक्ति खासकर व्रतधारी को क्रोध, मोह, लोभ आदि दुष्प्रवृत्तियों का त्याग करना चाहिए और अष्टमी-नवमीं पर विधि विधान से कंजक पूजन करें और उनसे आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए. इसी के साथ नवरात्रे के आखिरी दिन पूरे श्रद्धा और भक्ति भाव से माँ की विदाई यानि की विसर्जन कर देना चाहिए.

नवरात्रि के 9 दिन पहने इन रंगों के कपड़े और चढ़ाएं यह प्रसाद

नवरात्र के दिनों में माँ दुर्गा देती है यह संकेत, जिसे मिलते हैं वह होता है भग्यशाली

नवरात्रि में करें इन मन्त्रों का जाप, होगा महालाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -