सेस लगने से वाहनों के कीमतों में हुई बेतहाशा वृद्धि
सेस लगने से वाहनों के कीमतों में हुई बेतहाशा वृद्धि
Share:

वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी के लागू होने के बाद अब कारों की कीमत में भी इजाफा होने वाला है। इसका कारण है सरकार के जीएसटी काउंसिल द्वारा सेस का बढ़ाया जाना। इसके तहत लग्जरी गाड़ियों से लेकर एसयूवी व छोटी कारें भी आएंगी।

नए नियमानुसार, मिड साइज की गाड़ियों पर सेस 2 प्रतिशत से 17 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। बड़ी गाड़ियों के लिए 5 फीसदी से 20 फीसदी, एसयूवी के लिए सेस 7 फीसदी से 22 फीसदी तक रखा गया है।

पुराने नियम के तहत बड़ी गाड़ियों व एसयूवी सरीखी गाड़ियों के लिए 28 पर्सेंट टैक्स और 15 प्रतिशत एडिशनल सेस का प्रावधान था। सेस के नए प्रावधानों के अनुसार, मिड साइज कारों, लार्ज साइज कार व एसयूवी पर सेस क्रमशः 45, 48 व 50 प्रतिशत तक हो गया है।

हांलाकि वित मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने छोटी कारों जिसके छतों की लंबाई 4 मीटर और इंजन क्षमता 1200 सीसी से 1500 सीसी वाली कारों पर सेस न लगाने की कोशिश की थी।

इस नए उपकर से कई लग्जरी कंपनियां प्रभावित होंगी जब कि मारुति जैसी कार निर्माता कंपनियां कुछ कम प्रभावित होंगी। सेस में दोबारा से हुई बढ़ोतरी दुर्भाग्यपूर्ण है ही साथ ही उद्योग के लिहाज से भी सही नहीं है।

ऑडी इंडिया हेड राहिल अंसारी ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि इस इंडस्ट्री में टैक्सेस पहले से ही बहुत अधिक है, ऐसे में यदि दोबारा से सेस बढ़ता है तो यह निराशाजनक होगा। हमें इसके प्रभाव का अध्ययन करना चाहिए।

त्योहारों के मौसम में कार निर्माता कपनियों से कीमत को दोबारा से रिवाइज करने को कहा जा रहा है। जिससे कंज्यूमर की मांग प्रभावित होगी। जैगुआर लैंड रोवर के एमडी और प्रेसीडेंट रोहित सुरी ने कहा कि हमें खुशी है कि गवर्नमेंट ने हमारी चिंता पर संज्ञान लिया है। बता दें कि सेस बढ़ाने की बात तब आई जब जीएसटी परिषद ने देखा कि जीएसटी के बाद भी वाहनों की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -