सीईएस 2020 लेकर आयी है उड़ने वाली टैक्सी और भविष्य के शहर के सपने, जाने क्या है पूरा मामला
सीईएस 2020 लेकर आयी है उड़ने वाली टैक्सी और भविष्य के शहर के सपने, जाने क्या है पूरा मामला
Share:

100 किलोमीटर से भी तक की दूरी तय करने के लिए सड़क के बजाय हवाई मार्ग से जाना 2023 तक संभव हो किया जा सकता है। इसके अलावा , की-बोर्ड भी बहुत जल्दी भूतकाल की बात हो सकती हैं। विश्व का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का सम्मेलन कंज्यूमर इलेट्रॉनिक्स शो (सीईएस) लास वेगास में मंगलवार से शुरू हो गया, वही जहां इस प्रकार की तकनीकें और उत्पाद प्रस्तुत किए गए। इसके साथ इनमें से कई भविष्य में तैयार होंगे तो कुछ को कंपनियों ने कार्यक्रम के दौरान ही लॉन्च कर दिया जा चूका है ।

वुवन सिटी : भविष्य का शहर
टोयोटा ने जापान में 175 एकड़ क्षेत्र में भविष्य का शहर बनाने का विजन प्रस्तुत किया। इसमें स्वचालित वाहन, जरूरत के हिसाब से छोटी-बड़ी होने वाली इनोवेटिव सड़कें और रोबोट्स आदि होंगे। यहां दो हजार लोगों के रहने की सुविधा हो सकती है । इसे वुवन सिटी (बुना गया शहर) नाम दिया गया है।

एयर टैक्सी लॉन्च की तैयारी
टैक्सी सेवा उपलब्ध कराने वाली उबर ने ह्यूंडई के साथ मिलकर एयर टैक्सी पर प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है, जिसे 2023 तक लॉन्च करने का प्रयास किया जा रहा है। यह टैक्सी एक बार में चार यात्रियों को 100 किलोमीटर की यात्रा करवा सकेगी। अरेले ह्यूंडई करीब 1050 करोड़ रुपये एयर टैक्सी के विकास में दे चुका है।

प्रदूषण से बचने के लिए फेसमास्क
पोर्टलैंड के स्टार्टअप एओ ने एटमोस मान से फेसमास्क प्रस्तुत किया। दावा है कि यह वायु प्रदूषण का जवाब है। इसमें छोटे पंखे और फिल्टर लगे हुए हैं। इसे जुलाई तक लॉन्च करने की तैयारी है। इस फेसमास्क की कीमस 350 डॉलर (करीब 25 हजार रुपये) हो सकती है ।

सैमसंग का इनविजिबल की-बोर्ड
सैमसंग ने की-बोर्ड किलर के रूप में इनविजिबल यानी अदृश्य की-बोर्ड प्रस्तुत किया है। मोबाइल फोन या टेबलेट के सामने सतह पर वर्चुअल की-बोर्ड रखा जाता है। फोन से सामने मौजूद सेल्फी कैमरा से आपकी अंगुलियों के मूवमेंट को पढ़कर यह लिखेगा।

बैली के जरिए रख सकेंगे घर पर नजर
यह गेंद की आकार का रोबो है दो सुरक्षा और फिटनेस से लेकर छोटे बच्चों की निगरानी जैसे काम कर सकता है। इसमें लगा कैमरा तय किए गए लोगों को ट्रैक करता है और दिए गए निर्देशों का जवाब भी देता है। यही नहीं, किसी पालतू जीव की तरह बुलाने पर आपके पास लुढ़कता हुआ लौट आता है।

कार नहीं एवीटीआर
मर्सिडीज बेंज का एवीटीआर (एडवांस व्हीकल ट्रांसफॉर्मेशन) कंसेप्ट वाहन कोई सामान्य वाहन नहीं हो सकता है। यह कार यात्री के नब्ज और सांसों तक को समझेगी। यात्री हाथ के इशारे से कार के फंक्शन नियंत्रित कर सकेगा।

जल्द ही सिनेमाघरों में होगी अवतार-2
जेम्स कैमरून की बेहद लोकप्रिय फिल्म अवतार की रिलीज के 11 साल बाद अब जल्द ही अवतार-2 रिलीज होगी। अवतार के तीन और पार्ट भी बनाए जा रहे हैं।

सामने आई iPhone SE 2 की लीक तस्वीरें, मिल सकता है आईफोन 8 के जैसा डिजाइन

Realme ने इस स्मार्टफोन को किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

CES 2020: जल्द ही one plus ला सकता दमदार फीचर्स वाला फ़ोन, जाने क्या है इसके फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -