जल्दी अपडेट कर लें अपना Google Chrome नहीं तो होगी परेशानी, सरकारी एजेंसी ने दी चेतावनी
जल्दी अपडेट कर लें अपना Google Chrome नहीं तो होगी परेशानी, सरकारी एजेंसी ने दी चेतावनी
Share:

यदि आप अपने कम्प्यूटर पर गूगल क्रोम ब्राउजर का उपयोग कर रहे हैं तो जल्दी से उसे गूगल क्रोम के नवीनतम वर्जन 92.0.4515.131 से अपडेट कर लें क्योंकि ऐसा न करना आपके लिए भयवाह हो सकता है तथा आप हैकिंग के शिकार हो सकते हैं। दरअसल इंडियन कम्प्यूटर एमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने दिशा-निर्देश जारी कर व्यक्तियों को उनके क्रोम ब्राउजर को नवीनतम वर्जन से अपडेट करने को कहा है।

वही CERT-In ने यह सुचना इसलिए जारी की है क्योंकि गूगल क्रोम के मौजूदा वर्जन में कई त्रुटि पाई गई हैं जिसकी सहायता से हैकर्स सरलता से उपयोगकर्ताओं को टार्गेट कर सकते हैं तथा सिस्टम पर अटैक कर सकते हैं। CERT-In ने अपने एडवाइजरी में बताया कि गूगल क्रोम में ये त्रुटि बुकमार्क्स में हीप बफर ओवरफ्लो एरर की वजह से आई है। फाइल सिस्टम एपीआई, ब्राउज़र यूआई अथवा पेज इन्फो यूआई को एरर फ्री होने के पश्चात् उपयोग करें। इसके अनुसार इसे विंडोज, मैक तथा लाइनेक्स तीनों उपयोगकर्ता प्रभावित हो सकते हैं।

साथ ही कम्प्यूटर आपातकालीन टीम नें यह भी बताया कि कैसे हैकर्स इन त्रुटियों के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के खातों को हैक कर सकते हैं। CERT-In ने बताया कि एक रिमोट अटैकर एक खास क्राफ्टेड डॉक्यूमेंट के माध्यम से इन त्रुटियों का लाभ उठाते हुए हैकिंग को अंजाम दे सकता है। यदि रिमोट अटैकर इसमें कामयाब होता है तो वह सरलता से सिस्टम को हैकर कर अपने मंसूबों को अंजाम दे सकता है।

इस ऐप ने फेसबुक को दी मात, बना सबसे नंबर-1

करीना और करण जौहर के लाइव सेशन के दौरान हुई बड़ी गड़बड़, वीडियो वायरल

आखिर क्यों उठाई जूही चावला ने 5 जी इंस्टालेशन के खिलाफ आवाज, खुद किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -