केंद्र  कोवैक्सीन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रदान करेगा वित्तीय सहायता
केंद्र कोवैक्सीन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रदान करेगा वित्तीय सहायता
Share:

कोरोना वायरस कहर तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते मामलों के बीच टीकों की अचानक मांग को पूरा करने के लिए भारत प्रयास कर रहा है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारत बायोटेक को 65 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने कोरोनाक्सिन के उत्पादन कार्यों को बढ़ाने के बारे में अपने बयान में कहा है कि कोरोना रोगियों की वृद्धि को देखते हुए। कोवैक्सीन भारत का स्वदेशी तौर पर विकसित कोविड-19 वैक्सीन है। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान में इसका सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है। 

कोवैक्सीन का निर्माण पूरी तरह से भारत बायोटेक द्वारा किया गया है। केंद्र की अनुदान सहायता, इसके 'आत्मानिभर भारत 3.0 मिशन कोविड सुरक्षा' का हिस्सा होगी। नवीनतम रिपोर्टों में कहा गया है कि कोवाक्सिन की वर्तमान उत्पादन क्षमता मई-जून तक दोगुनी हो जाएगी। केंद्र इस साल सितंबर तक प्रति माह लगभग 10 करोड़ खुराक तक पहुंचने के लिए काम की वृद्धि की उम्मीद कर रहा है। भारत बायोटेक को समर्थन के अलावा, केंद्र ने हाफकीन बायोफर्मासिटिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, मुंबई को लगभग 65 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की भी घोषणा की है। 

तदनुसार, हाफ़किन बायोफार्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने लगभग 12 महीने मांगे थे। हालाँकि सरकार ने कहा कि, "इंडियन इम्युनोलॉजिकल लिमिटेड (IIL), हैदराबाद - नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड और भारत इम्युनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड (BIBCOL), बुलंदशहर के अंतर्गत एक सुविधा, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक CPSE, भारत सरकार द्वारा भी समर्थित होगी। अगस्त-सितंबर 2021 तक हर महीने 10-15 मिलियन खुराक देने की उनकी सुविधा तैयार करें। "

कोरोना टीकाकरण के मामले में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक लगे 12 करोड़ टीके

6 घंटे तक 11 लोगों ने किया महिला का सामूहिक बलात्कार, दो दिन तक बेहोश रही पीड़िता

रेलवे परिसर में मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 500 रुपए का जुर्माना, इंडियन रेलवे का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -