केंद्र सरकार का लक्ष्य 2025 तक 220 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य है: सिंधिया
केंद्र सरकार का लक्ष्य 2025 तक 220 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य है: सिंधिया
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को कहा कि सरकार ने नागरिक उड्डयन उद्योग को भारत की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण घटक बताते हुए 2025 तक 220 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के 2022-23 के लिए अनुदान के अनुरोधों के जवाब में, सिंधिया ने कहा कि भारत ने कोविड -19 अवधि के दौरान घरेलू और विदेशी दोनों यात्राओं में प्रगति की है। उन्होंने कहा, "खराब होने वाली खाद्य वस्तुओं के लिए कार्गो उड़ानों को अगले वर्षों में 30% तक बढ़ाया जाएगा, जिसमें 133 नई उड़ानें होंगी।

सिंधिया ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करके आने वाले दिनों में पायलट लाइसेंस को सरल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार 33 नए घरेलू माल ढुलाई बंदरगाहों, 15 नए पायलट प्रशिक्षण स्कूलों, अधिक नौकरियों और ड्रोन उद्योग पर एक मजबूत ध्यान केंद्रित करने का इरादा रखती है। "इसके परिणामस्वरूप, सरकार ने 2025 तक 220 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य स्थापित किया है," उन्होंने समझाया।

हाल के सात दिनों में, मंत्री ने सदन को सूचित किया कि 3.82 लाख यात्रियों ने हवाई यात्रा की। उन्होंने सदन को बताया कि मंत्रालय 2018-19 में यात्री थ्रूपुट को 34.5 मिलियन से बढ़ाकर 2023-24 में 40 मिलियन करना चाहता है। सिंधिया ने कहा कि यूक्रेनी छात्रों को निकालने के लिए पांच देशों के लिए 90 उड़ानें भेजी गई थीं। सिंधिया ने भारतीय वायु सेना के प्रति आभार व्यक्त किया, जिसने निकासी के दौरान 14 सॉर्टीज और चार सी 17 ग्लोबमास्टर्स को उड़ाया।

पीएलआई योजना भारत में निवेश को बढ़ावा देगी: क्रिसिल रिपोर्ट

राष्ट्रपति गुजरात विधानसभा को संबोधित करेंगे

इस दिन होगा योगी का 'राजतिलक', लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -