आदिवासी आबादी के लिए शिक्षा की चुनौती को केंद्र ने मिशन मोड में लिया: अर्जुन मुंडा
आदिवासी आबादी के लिए शिक्षा की चुनौती को केंद्र ने मिशन मोड में लिया: अर्जुन मुंडा
Share:

 

नई दिल्ली: केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि सरकार ने आदिवासी शिक्षा की चुनौती को मिशन मोड में लिया है।

मुंडा ने झारखंड के कई जिलों में सात एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) के बच्चों के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से बातचीत की। उन्होंने बैठक के दौरान कहा, "सरकार ने आदिवासी आबादी को मिशन मोड में शिक्षित करने का काम शुरू किया है और हम उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का लक्ष्य बना रहे हैं।" इसके लिए, सरकार ने आदिवासी बच्चों की शिक्षा में अंतर को भरने के लिए 452 नए ईएमआरएस को मंजूरी दी है, इनमें से बड़ी संख्या में दूरस्थ क्षेत्रों और ब्लॉक स्तर पर स्कूल खोलने की तैयारी है।

मुंडा ने कहा "ये स्कूल आदिवासी छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे," सरकार का कहना है। पिछले साल जनजातीय गौरव दिवस पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 50 ईएमआरएस की आधारशिला रखी, जिनमें से 20 झारखंड में हैं,।"
अधिक विशेष रूप से, मुंडा ने कहा कि इन स्कूलों में शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए हाल के वर्षों में प्रयास किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप शिक्षा, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे कई क्षेत्रों में ईएमआरएस से कई टॉपर्स और विजेता सामने आए हैं। अन्य। मुंडा के अनुसार, छात्र पोशन अभियान और स्वच्छता मिशन जैसी सामाजिक और राष्ट्र-निर्माण गतिविधियों में भी भाग ले रहे हैं।

गिरफ्तारी के बाद खिलखिलाते नजर आए नवाब मलिक, बोले- 'लड़ूंगा, डरूंगा नहीं'

पीएम मोदी ने समझाया बजट, बोले- एक, एक पैसे का सही उपयोग हो तो कोई नहीं रहेगा पीछे

सेना प्रमुख नरवणे बोले- हर संभावित खतरे को लेकर चौकन्नी और तैयार है हमारी सेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -