केंद्र ने आपूर्ति में सुधार के रूप में राज्यों को Remdesivir का आवंटन किया बंद
केंद्र ने आपूर्ति में सुधार के रूप में राज्यों को Remdesivir का आवंटन किया बंद
Share:

केंद्रीय मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार ने राज्यों को एंटीवायरल दवा रेमेडिसविर का आवंटन बंद कर दिया है क्योंकि महत्वपूर्ण दवा की आपूर्ति मांग को पार कर गई है। “अब देश के पास पर्याप्त #Remdesivir है क्योंकि आपूर्ति मांग से कहीं अधिक है। इसलिए हमने राज्यों को रेमडेसिविर के केंद्रीय आवंटन को बंद करने का फैसला किया है। ”श्री मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा सरकार ने एक महीने के भीतर रेमडेसिविर उत्पादन करने वाले संयंत्रों की संख्या भी 20 से बढ़ाकर 60 कर दी है। 

रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री ने उल्लेख किया कि दवा की आपूर्ति, जिसका उपयोग कोविड-19 के इलाज के लिए किया जा रहा है, 11 अप्रैल, 2021 को प्रति दिन केवल 33,000 शीशियों से 10 गुना से अधिक बढ़कर 3,50,000 शीशियां प्रति दिन हो गई है।  इसके अलावा, केंद्र ने आपातकालीन आवश्यकताओं के लिए इसे रणनीतिक स्टॉक के रूप में बनाए रखने के लिए रेमडेसिविर की 50 लाख शीशियों की खरीद करने का निर्णय लिया है। 

उन्होंने कहा- आपूर्ति में सुधार के लिए, सरकार ने घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और इंजेक्शन की लागत को कम करने में मदद करने के लिए एंटीवायरल दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाले रेमडेसिविर, इसके कच्चे माल और अन्य घटकों पर पहले ही सीमा शुल्क माफ कर दिया है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर केस: दिल्ली की साकेत कोर्ट ने नवनीत कालरा को दी जमानत

बिहार लॉकडाउन पर मांझी ने उठाए सवाल, कहा- ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों की हालात सुधारे

ममता ने उठाया सवाल, कहा- "विपक्ष के नेता का बैठक में क्या मतलब...''

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -