अशोक गहलोत का बड़ा बयान, कहा- केंद्र को किसानों की समस्याओं का जल्द करना होगा समाधान
अशोक गहलोत का बड़ा बयान, कहा- केंद्र को किसानों की समस्याओं का जल्द करना होगा समाधान
Share:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से तीन नए कृषि कानूनों पर पुनर्विचार करने की मांग की है, जिसके खिलाफ किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी विकास दर शून्य से 7.5 प्रतिशत रही है, तब भी कृषि क्षेत्र में 3.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। किसान अर्थव्यवस्था में सकारात्मक योगदान दे रहे हैं और उन्हें इस तरह का इनाम नहीं दिया जाना चाहिए। गहलोत ने मांग की कि पीएम मोदी किसानों और लोकतांत्रिक मूल्यों के हितों की रक्षा के लिए कृषि कानूनों पर पुनर्विचार करें।

“जब देश 26 नवंबर को संविधान दिवस मना रहा था, किसानों को लाठी और पानी की तोप से मारा गया था। किसानों को अपनी मांगों को रखने के लिए दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए सड़कें खोदी गईं और अवरोधक भी लगाए गए। गहलोत ने कहा "केंद्र सरकार ने किसानों के विरोध का अधिकार छीनने की कोशिश की जो उचित नहीं है।" उन्होंने कहा कि किसानों ने अपने खून और पसीने से देश की भूमि को सिंचित किया है। केंद्र को अपनी समस्याओं का जल्द समाधान करना चाहिए। उनकी मांगों को सुनते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा। सीएम ने कहा कि केंद्र ने कानून में किसानों और विशेषज्ञों के साथ कोई चर्चा नहीं की है जबकि संसद में विपक्षी दलों द्वारा मांगों को अनदेखा करने के लिए बिलों को एक चुनिंदा समिति को भेजा जाता है।

इन अधिनियमों में एमएसपी का उल्लेख नहीं है, जिसके कारण किसानों में अविश्वास पैदा हुआ है। सीएम ने आगे कहा कि इन कानूनों के लागू होने से किसान केवल निजी खिलाड़ियों पर निर्भर हो जाएंगे। उन्होंने किसानों के हितों की रक्षा के लिए तीन कानूनों में राज्य द्वारा किए गए संशोधनों की पीएम को भी जानकारी दी।

मिशन कोविड सुरक्षा में वैक्सीन के विकास के लिए इतने करोड़ का मिला प्रोत्साहन

दिल्ली के बाद अब मध्यप्रदेश में कोरोना की मार, 70 दिन में दोगुने हुए केस

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- रेल विद्युतीकरण की गति को किया जाएगा तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -