केंद्र ने मछली पकड़ने वाले बंदरगाहों के विकास के लिए तय किया 3,490 करोड़ रुपये का परिव्यय
केंद्र ने मछली पकड़ने वाले बंदरगाहों के विकास के लिए तय किया 3,490 करोड़ रुपये का परिव्यय
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिछले महीने के बजट भाषण के अनुसार, इसने कहा कि मछली पकड़ने के पांच प्रमुख क्षेत्रों में आधुनिकीकरण और विकास के लिए पर्याप्त निवेश होगा। केंद्र ने अब मछली पकड़ने के बंदरगाह और मछली पकड़ने के केंद्रों के विकास के लिए 3,490 करोड़ रुपये का परिव्यय निर्धारित किया है। वर्ष 2025 तक काम के लिए रखी गई अवधि, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने मंगलवार को संसद को सूचित किया। 

मत्स्य विभाग, पशुपालन, पशुपालन और डेयरी विभाग, प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) के तहत भारत सरकार मछली पकड़ने के बंदरगाह और मछली लैंडिंग केंद्रों की अवधि के दौरान 3490 करोड़ रुपये के निवेश के लिए पर्याप्त निवेश की परिकल्पना करती है। 2020-21 से 2024-25 तक पांच साल, मंत्री ने पार्टी के सदस्यों द्वारा उठाए गए एक प्रश्न का जवाब दिया। सवालों के जवाब में आगे बताया गया है कि बजट 2021-22 में, कोच्चि, चेन्नई, विशाखापत्तनम, पारादीप, और पेटुघाट जैसे 5 प्रमुख मत्स्य पालन हारबर्स के विकास को आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में घोषित किया गया है। 

जवाब में कहा गया है, "इसके अलावा, नदियों और जलमार्गों के किनारे अंतर्देशीय मछली पकड़ने के बंदरगाह और मछली-लैंडिंग केंद्रों के विकास की भी घोषणा की गई है।" मंत्री ने संसद को यह भी बताया कि फिशरीज एंड एक्वाकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (एफआईडीएफ) के तहत, राज्य सरकारों / संघ राज्य क्षेत्रों को मछली पकड़ने के बंदरगाह और मछली लैंडिंग केंद्रों के विकास के लिए रियायती वित्त प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा, अब तक, FIDF के तहत 3451.32 करोड़ रुपये की 14 मछली पकड़ने वाली बंदरगाह परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।

कौन होगा उत्तराखंड का अगला सीएम, रमेश पोखरियाल निशंक को लेकर लगाए जा रहे कयास

'दिल्ली में खुलेगा दुनिया का पहला वर्चुअल स्कूल...' ! मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान

पहले मंच से चंडीपाठ, फिर मज़ार में चादर का चढ़ावा, ममता ने एक साथ खेले हिन्दू-मुस्लिम कार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -