केंद्र ने अक्टूबर 2020 से राज्यों को जारी किया 1 लाख करोड़ का मुआवजा
केंद्र ने अक्टूबर 2020 से राज्यों को जारी किया 1 लाख करोड़ का मुआवजा
Share:

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को जीएसटी प्रतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए राज्यों को 5,000 करोड़ रुपये की 17 वीं साप्ताहिक किस्त की घोषणा की। इसमें से रु। की राशि 4,730.41 Cr 23 राज्यों को जारी किया गया है और रु. 269.59 Cr 3 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जारी किया गया है जो GST परिषद के सदस्य हैं। 

आज तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कुल अपेक्षित जीएसटी भुगतान घाटा का 91 प्रतिशत विधान सभा द्वारा जारी किया गया है। इस राशि में से रु। 91,460.34 करोड़ रुपये राज्यों को जारी किए गए हैं। 8,539.66 Cr 3 UTs को विधानसभा के साथ जारी किया गया है। विशेष विंडो के तहत भारत सरकार ने तीन साल और सरकारी स्टॉक के पांच साल उधार दिए हैं। प्रत्येक जीएसटी के तहत किए गए उधार को जीएसटी मुआवजा की कमी के अनुसार सभी राज्यों में समान रूप से विभाजित किया गया है। 

इस सप्ताह यह राशि 5.5924 परसेंट की ब्याज दर पर उधार दी गई थी। अब तक, केंद्र सरकार द्वारा 4.8307percent की औसत ब्याज दर पर एक विशेष उधार खिड़की के माध्यम से 1.000.000 करोड़ रुपये की राशि उधार ली गई है। अक्टूबर 2020 में, भारत सरकार ने रुपये की अनुमानित राजस्व कमी को हल करने के लिए एक विशेष फंडिंग विंडो स्थापित की। 

'चंडिगढ़ करे आशिकी' की रिलीज़ डेट आई सामने, शर्टलेस फोटो डालकर आयुष्मान ने दी खुशखबरी

मनु भाकर ने की एआई कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

आईएमडी का पूर्वानुमान, रविवार तक उत्तरी भारत में रहेगा कोहरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -