केंद्र ने ड्रोन की बीवीएलओएस उड़ानों के संचालन के लिए 20 संस्थाओं को दी मंज़ूरी
केंद्र ने ड्रोन की बीवीएलओएस उड़ानों के संचालन के लिए 20 संस्थाओं को दी मंज़ूरी
Share:

बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि केंद्र ने ड्रोन की दृष्टि से परे दृश्य उड़ानों (बीवीएलओएस) की प्रयोगात्मक उड़ानों के लिए स्पाइसजेट और डंज़ो सहित 20 संस्थाओं को सशर्त मंजूरी दे दी है। तदनुसार, मानवरहित विमान प्रणाली नियमों, 2021 से सशर्त छूट के रूप में अनुमति दी गई थी। "प्रारंभिक अनुमति अनुदान की दृष्टि से परे दृश्य लाइन (बीवीएलओएस) ड्रोन संचालन से संबंधित यूएवी नियमों के पूरक ढांचे के विकास में सहायता करने के लिए कल्पना की गई है।

बयान में आगे कहा गया "बीवीएलओएस परीक्षण ड्रोन का उपयोग करके भविष्य के ड्रोन डिलीवरी और अन्य प्रमुख अनुप्रयोगों के लिए रूपरेखा बनाने में मदद करेगा।" इससे पहले, केंद्र ने ड्रोन की बीवीएलओएस प्रायोगिक उड़ानों के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) आमंत्रित करने के लिए 'बीवीएलओएस प्रयोग आकलन और निगरानी (बीईएएम) समिति' का गठन किया था। 

जंहा इस बात का पता चला है कि "बीईएएम समिति ने प्रयोगात्मक उड़ानों के लिए प्राप्त 34 ईओएल का मूल्यांकन किया और 20 कंसोर्टिया का चयन किया।" MoCA ने बयान में कहा, "प्रारंभिक अनुमति अनुदान को बाद में यूएवी विज़ुअल लाइन ऑफ साइट (बीवीएलओएस) ड्रोन संचालन से संबंधित यूएवी नियमों के पूरक ढांचे के विकास में सहायता करने के लिए कल्पना की गई है।"

यूपी के 37 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाएगी योगी सरकार, केंद्र ने दी हरी झंडी

अब KYC अपडेट न होने पर भी अकाउंट फ्रीज़ नहीं कर पाएंगे बैंक !

केरल में पुजारियों सहित 480 लोगों ने कोरोना के नियमों का किया उल्लंघन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -