केंद्र ने तेल सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में 100 प्रतिशत एफडीआई के लिए कैबिनेट नोट का मसौदा जारी किया
केंद्र ने तेल सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में 100 प्रतिशत एफडीआई के लिए कैबिनेट नोट का मसौदा जारी किया
Share:

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक मसौदा कैबिनेट नोट जारी किया है जिसमें तेल और गैस सार्वजनिक उपक्रमों में स्वचालित मार्ग के तहत 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति देने के प्रस्ताव पर अंतर-मंत्रालयी विचार मांगे गए हैं, जिनके पास 'सैद्धांतिक' है।  इस कदम, अगर केंद्रीय कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी जाती है, तो भारत की दूसरी सबसे बड़ी तेल रिफाइनर भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) के निजीकरण की सुविधा होगी। सरकार बीपीसीएल का निजीकरण कर रही है और कंपनी में अपनी पूरी 52.98 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। सूत्रों ने बताया कि ड्राफ्ट नोट के अनुसार पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र के तहत एफडीआई नीति में एक नया खंड जोड़ा जाएगा।

प्रस्ताव के अनुसार, स्वचालित मार्ग के तहत 100 प्रतिशत तक एफडीआईएस की अनुमति उन मामलों में दी जाएगी जहां सरकार द्वारा सार्वजनिक उपक्रम के विनिवेश के लिए 'सैद्धांतिक' मंजूरी दी गई है। बीपीसीएल के निजीकरण के लिए वेदांता ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में सरकार की 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए रुचि पत्र दिया था। अन्य दो बोलीदाताओं को ग्लोबल फंड कहा जाता है, उनमें से एक अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट है।

विचारों को मिलाने के बाद, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्रिमंडल से अनुमोदन मांगेगा। वर्तमान में, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) द्वारा पेट्रोलियम रिफाइनिंग में स्वचालित मार्ग के माध्यम से केवल 49 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति है, मौजूदा पीएसयू में घरेलू इक्विटी के किसी भी विनिवेश या कमजोर पड़े  बिना।

लक्षद्वीप उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र को केरल से कर्नाटक स्थानांतरित करने का रखा जाएगा प्रस्ताव

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच फिर हुई मुठभेड़

योग दिवस पर बोले पीएम मोदी- "योग तनाव से ताकत और नकारात्मकता से रचनात्मकता तक का रास्ता..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -