370 हटाना सही या गलत, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा
370 हटाना सही या गलत, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा
Share:

नई दिल्ली: हाल ही जारी हुए अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान को रद्द करने के बाद केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में एक घोषणा पत्र जारी किया जिसमें जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों को रद्द करने के अपने फैसले को सही बताया है. जंहा सरकार ने कहा कि देश में आतंकवादी और अलगाववादी इसका गलत लाभ उठा कर राज्य के विकास में बाधा पहुंचा रहे है. जंहा राज्य के स्थायी निवासियों को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 35ए को समाप्त करने के फैसले को भी सरकार ने सही बताया है.

हम आपको बता दें कि अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए के प्रावधानों को खत्म करने के केंद्र सरकार के फैसले को विभिन्न याचिकाओं के द्वारा सुप्रीम कोर्ट में चुनौती जा चुकी है. जंहा इन याचिकाओं के जवाब में केंद्र सरकार ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 को उसके मूल रूप में, संविधान में अस्थायी व्यवस्था करार दिया जा चुका है.

वही इसे 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा पारित किए जाने के बाद संविधान का हिस्सा बनाया जा चुका है. मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने कहा कि अनुच्छेद 370 के तहत मौजूदा व्यवस्था और अनुच्छेद 370 (1)(घ) के तहत भारत के संविधान में किए गए बदलावों और सुधारों के जरिए जम्मू-कश्मीर का देश के साथ पूर्ण विलय का रास्ता आसान होने की जगह और जटिल होने लगा है. यह न तो देश के हित में था और न ही जम्मू-कश्मीर राज्य के हित में रह गया है.

राम मंदिर बनाने के लिए प्रतिनिधित्व नहीं चाहती हिन्दू परिषद्

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़, लश्कर के 2 आतंकी ढेर

लॉ क्लर्क के पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 20000 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -