केंद्र का दावा, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अस्पतालों के पास उपलब्ध है इतने करोड़ वैक्सीन की खुराक

केंद्र का दावा, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अस्पतालों के पास उपलब्ध है इतने करोड़ वैक्सीन की खुराक

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 20 जुलाई को कहा कि 2.11 करोड़ (2,11,93,241) अप्रयुक्त कोविड-19 टीकों की खुराक अभी भी राज्यों, संघ शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास उपलब्ध है। यह महाराष्ट्र के कोल्हापुर जैसे जिलों में वैक्सीन की कमी की खबरों के बीच आया है।

इसके अलावा, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक सभी स्रोतों के माध्यम से 42,15,43,730 वैक्सीन खुराक प्रदान की गई हैं और 71,40,000 और खुराक पाइपलाइन में हैं, यह आगे कहा। इसमें से अपव्यय सहित कुल खपत 40.02 करोड़ खुराक है।

कोविड- 19 टीकाकरण अभियान के सार्वभौमिकरण के नए चरण में, सरकार देश में वैक्सीन निर्माताओं द्वारा उत्पादित किए जा रहे टीकों के 75% राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को स्वतंत्र रूप से खरीद और आपूर्ति करेगी। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में, सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड टीके उपलब्ध कराकर उनका समर्थन कर रही है। मंत्रालय के अनुसार, अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों की अग्रिम दृश्यता के माध्यम से टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है ताकि वे बेहतर योजना बना सकें और वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित कर सकें।

15 महीने तक अंधेरी कोठरी में बंद रही 3 लड़कियां, इस डर के कारण नहीं निकली बाहर

बदनामी के डर से एक ही परिवार के 6 लोगों ने खाया ज़हर, जानें पूरा मामला

दर्दनाक! शख्स कच्चा चबा गया 13 वर्षीय बच्चे का सिर