केंद्र ने पीएंडके उर्वरकों के लिए 61,000 करोड़ रुपये से अधिक की सब्सिडी को मंजूरी दी
केंद्र ने पीएंडके उर्वरकों के लिए 61,000 करोड़ रुपये से अधिक की सब्सिडी को मंजूरी दी
Share:

किसानों को सस्ती कीमत पर मिट्टी के पोषक तत्व ों की पेशकश करने के अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में, केंद्र सरकार ने इस वित्त वर्ष के पहले छह महीनों के दौरान डीएपी सहित फॉस्फेटयुक्त और पोटाशयुक्त उर्वरकों (पी एंड के) के लिए 60,939.23 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खरीफ मौसम के लिए फॉस्फेटयुक्त और पोटाशयुक्त उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) कीमतों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जो 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक चलता है। इसमें कहा गया है, "कैबिनेट ने एनबीएस खरीफ 2022 के लिए 60,939.23 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दे दी है," इसमें कहा गया है, "माल ढुलाई सब्सिडी के माध्यम से स्वदेशी उर्वरक (एसएसपी) के लिए समर्थन और स्वदेशी निर्माण और डीएपी आयात के लिए अतिरिक्त सहायता सहित।

केंद्र सरकार ने डी-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) और इसके कच्चे माल के दुनिया भर में मूल्य निर्धारण में वृद्धि के बहुमत को अवशोषित कर लिया है। बयान के अनुसार, "सरकार ने 1,650 रुपये प्रति बैग की पिछली सब्सिडी के बजाय डीएपी पर 2,501 रुपये प्रति बैग की सब्सिडी देने का फैसला किया है, जो पिछले साल सब्सिडी दरों की तुलना में 50% की वृद्धि है।

आज बढ़े या घटे पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए यहाँ

इस राज्य में ग्रेजुएट के लिए निकली 2187 नौकरियां, फटाफट कर ले आवेदन

दिल्ली में मिल रहे है सबसे सस्ते घर, जानिए कैसे?

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -