केंद्र ने 10,000 ऑक्सीजन वाले बेड के साथ अस्थायी अस्पताल स्थापित करने की घोषणा की
केंद्र ने 10,000 ऑक्सीजन वाले बेड के साथ अस्थायी अस्पताल स्थापित करने की घोषणा की
Share:

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने हमें एक पूर्ण लॉकडैम का विरोध करने के लिए प्रेरित किया है, जिसका जवाब पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया है। मौजूदा हालात से उबरने के लिए अभिनव तरीके तलाशने की अपनी दिशा के अनुरूप प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को गैसीय ऑक्सीजन के उपयोग की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। कोविड-19 संकट के बीच ऑक्सीजन की आपूर्ति और उपलब्धता दूसरी लहर के बाद से कमी बताई गई है। 

गैसीय ऑक्सीजन के उपयोग पर एक बैठक के बाद, सरकार ने कहा कि कई उद्योगों जैसे स्टील प्लांट्स, पेट्रोकेमिकल इकाइयों के साथ रिफाइनरी, समृद्ध दहन प्रक्रिया का उपयोग करने वाले उद्योग, बिजली संयंत्रों आदि में ऑक्सीजन संयंत्र हैं जो गैसीय ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं जो इस प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है। भारत की भयानक स्थिति में उपयोग की जा रही रणनीति औद्योगिक इकाइयों की पहचान करना है जो अपेक्षित शुद्धता के गैसीय ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, जो उन शहरों / घने क्षेत्रों / मांग केंद्रों के करीब हैं और उस स्रोत के पास ऑक्सीजन युक्त बेड के लिए अस्थायी कोविड-19 देखभाल केंद्र स्थापित करना है।

सरकार ने कहा कि यह केंद्र और राज्य सरकारों के संयंत्र और समन्वय को संचालित करने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों या निजी उद्योगों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। ऐसे पौधों के पास अस्थायी अस्पताल बनाकर, सरकार द्वारा सुनिश्चित की गई कुछ ही समय में लगभग 10,000 ऑक्सीजन वाले बेड उपलब्ध कराए जा सकते हैं। बैठक में पीएम के प्रमुख सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, सचिव सड़क परिवहन और राजमार्ग और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

इन महान नायकों की याद में मनाया जाता है कोयला क्रांति दिवस

देश की ऐसी हालत देखकर टूटा शक्ति कपूर का दिल, बोले- 'वैक्सीन जरुरी है'

नेशनल हॉस्पिटल में कोरोना पीड़ितों के साथ हो रही है लूट, आईएएस व अन्य बड़े अफसर भी हुए शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -