अब 20 भाषाओं में उपलब्ध होगा केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम, सरकार का बड़ा फैसला
अब 20 भाषाओं में उपलब्ध होगा केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम, सरकार का बड़ा फैसला
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सड़क सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए ड्राइविंग लाइसेंस, वाहनों के रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण, प्रक्रिया को सरल बनाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए सीएमवीए में व्यापक परिवर्तन किए हैं। केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम (CMVA) तमाम उपयोगकर्ताओं को आसानी से समझ में आए, इसके लिए इसे 20 आधिकारिक भाषाओं में तैयार किया गया है।

अभी तक मोटर वाहन कानून और पहले के बदलाव अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध थे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इन प्रावधानों को पिछले महीने लॉन्च करने का प्लान था। सरकार ने सड़क सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए ड्राइविंग लाइसेंस, वाहनों के पंजीकरण और नवीनीकरण के लिए प्रक्रिया को सरल बनाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए CMVA में आवश्यक परिवर्तन किए हैं। यातायात और वाहन संबंधी अपराधों के लिए दंड को बढ़ा दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार के इन प्रावधानों से सभी लोगों को लाभ पहुंचेगा। 

मंत्रालय ने पहली बार यह ऐलान भी किया है कि 18 जनवरी से अगले एक महीने तक बड़े स्तर पर सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगा। इससे इससे पहले यह अभियान एक हफ्ते के लिए होता था। अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की बुधवार को गैर सरकारी संगठनों और प्राइवेट संस्थाओं के प्रतिनिधियों  के साथ एक अहम बैठक हुई थी। इसमें सिर्फ एक हफ्ते या एक महीने तक इसे सीमित करने के लिए नहीं बल्कि पूरे वर्ष सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान को एक मिशन के रूप में जारी रखने का अनुरोध किया है।

बढ़ती बॉन्ड के साथ सोने की कीमत में आया बदलाव

आज सेंसेक्स के शेयर में आया उछाल

वोडाफोन आइडिया ने कोर्ट में DOT की बताई त्रुटियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -