7 साल के बच्चे की सूझबूझ के चलते बची सैकड़ों लोगों की जान, केंद्रीय मंत्री ने भी की तारीफ
7 साल के बच्चे की सूझबूझ के चलते बची सैकड़ों लोगों की जान, केंद्रीय मंत्री ने भी की तारीफ
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में सात वर्षीय बच्चे की सूझबूझ से बड़ा ट्रेन हादसा होते-होते बच गया. दक्षिण 24 परगना के मुकुंदपुर का रहने वाला दूसरी कक्षा का छात्र दीप नस्कर (Deep Naskar) अपने घर के सामने से गुजर रही रेल लाइन के पास खेल रहा था, किन्तु उसकी सूझबूझ के चलते एक बड़ा रेल हादसा टल गया. इस पर केंद्रीय राज्य मंत्री सुभाष सरकार (Dr Subhas Sircar) ने उसे बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उसकी समझ और कोशिश की प्रशंसा की है.

 

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार ने आज ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'दीप नस्कर नामक एक 7 साल के बच्चे ने अपने प्रजेंस ऑफ माइंड और जिम्मेदारी के साथ के विद्याधरपुर में कैनिंग लोकल को रोककर सैकड़ों लोगों की जान बचाई है. मैं उसका आभारी हूं और उसके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं. यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति में लक्षित समग्र शिक्षा की एक सच्ची मिसाल है.' सियालदह के DRM एसपी सिंह ने बताया कि, ‘जिस रेलवे ट्रैक में दरार पड़ी थी, वह वेल्डिंग की हुई थी, जो खुल गई थी. उस बच्चे के कारण ट्रेन हादसे का शिकार होने से बच गई। मैंने रेलवे कर्मचारियों से उस बच्चे के परिवार से संपर्क करने के लिए कहा है. उसने काफी बड़ा काम किया है. उसे 5,000 रुपये का इनाम दिया जाएगा. बच्चे का उत्साह बढ़ाने के लिए रेलवे की ओर से भी कदम उठाया जाएगा.'

क्या हुआ था उस दिन :-
बता दें कि उस दिन रेलवे ट्रैक के पास खेल रहे दीप नस्कर की निगाह अचानक रेललाइन में पड़े दरार पर पड़ी. खतरे को भांपकर दीप फ़ौरन घर की ओर भागा और अपनी मां सोनाली नस्कर को यह बात बताई. सोनाली ने भी देर न करते हुए आसपास के लोगों को इसकी सूचना दी. इसके बाद वे सभी लाल कपडे़ लेकर रेलवे ट्रैक पर आ गए. कुछ देर बाद वहां से सियालदहगामी कैनिंग स्टाफ स्पेशल ट्रेन निकलने वाली थी. ट्रेन को आता देख जितने लोग वहां खड़े थे, सभी लोग समझदारी का परिचय देते हुए ट्रेन को रोकने के लिए लाल कपड़ा हाथ में लेकर हिलाने लगे. ट्रेन ड्राइवर ने दूर से लोगों को लाल कपड़ा हिलाते देख लिया और ट्रेन रोक दी. इसके बाद विद्याधरपुर बुकिंग सुपरवाइजर से संपर्क किया गया. वहां से इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारी पहुंचे और ट्रैक की मरम्मत शुरू की. 40 मिनट तक ट्रैक की मरम्मत करने के बाद ट्रेन को रवाना किया गया.

साउथ अफ्रीकन नेशनल पार्क्स ने 12 राष्ट्रीय उद्यानों को लेकर कही ये बात

ED ने फ्लिपकार्ट को भेजा कारण बताओ नोटिस, जानिए क्या है मामला?

जम्मू कश्मीर के IS आतंकियों को केरल से फंडिंग, कांग्रेस के दिग्गज नेता का भी नाम आया सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -