केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- हमने चार साल पहले पूरा कर लिया बाघों की संख्या दोगुना करने का लक्ष्य
केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- हमने चार साल पहले पूरा कर लिया बाघों की संख्या दोगुना करने का लक्ष्य
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने संकल्प से सिद्धि के तहत बाघों की तादाद दोगुनी करने के टारगेट को तय वक़्त से चार वर्ष पूर्व पूरा करने और इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किये जाने को वन्यजीव सर्वेक्षण के लिए महान क्षण और आत्मनिर्भर अभियान का एक उत्कृष्ट उदाहरण करार दिया है।

देश में बाघों की गणना के लिए 26,760 जगहों पर 139 अध्ययन किए गए थे। इस सर्वे के दौरान साढ़े तीन करोड़ से अधिक बाघों की तस्वीरें ली गयी। देश में इस वक़्त 2967 बाघ मौजूद हैं। इस सर्वे ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है और इस व्यापक सर्वे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को इस सर्वे को गिनीज बुक आफ वर्ल्ड में स्थान मिलने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए ट्वीट किया कि, पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत ने संकल्प से सिद्धि के माध्यम से लक्ष्यपूर्ति के लिए तय किए गए समय से चार साल पहले बाघों की तादाद को दोगुना करने का संकल्प पूरा कर लिया है। ऑल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन का सबसे बड़ा कैमरा ट्रैप अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई हैं। वन्यजीव सर्वेक्षण के लिए वास्तव में यह एक ऐतिहासिक क्षण और आत्मनिर्भर अभियान का एक बेमिसाल उदाहरण है।

नई बुलंदी पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, टूट गए अभी तक के सभी रिकॉर्ड

कोरोना कवच बीमा पालिसी को मिली 29 कंपनियों की मंजूरी, 5 लाख तक रहेगी बीमा राशि

प्रतिबंध के बावजूद धधके ईंट-भट्ठे, एनजीटी ने लगाई फटकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -