केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर का बड़ा बयान, कहा- वैश्विक सुस्ती के बाद भी भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था
केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर का बड़ा बयान, कहा- वैश्विक सुस्ती के बाद भी भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था
Share:

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने हाल ही में वैश्विक विकास दर (GDP) को लेकर एक अनुमान जारी किया था, जिसके अनुसार वैश्विक GDP तीन प्रतिशत से नीचे रहेगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने शनिवार को कहा कि पूरे विश्व में आर्थिक सुस्ती का माहौल बना हुआ है। किन्तु भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई विकासशील अर्थव्यवस्था है।

जावडे़कर ने आगे कहा कि, 'चीन, यूरोप और अमेरिका में विकास दर बहुत कम हो गई है। चीन में तो यह 11 प्रतिशत से कम होकर छह प्रतिशत पर आ गई है। किन्तु इस सबके बाद भी भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई विकासशील अर्थव्यवस्था है।' इसके अलावा बैंकिंग सेक्टर पर जावडे़कर ने कहा कि भारत में बैंक बंद नहीं हुए हैं, इसलिए ग्राहकों को चिंता करने की जरा भी जरूरत नहीं है। देश में रोजगार के मौके भी लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि मैन्यूफैक्चरिंग एवं निर्यात क्षेत्र में कुछ समस्याएं पैदा हुई हैं। इसलिए केंद्र की मोदी सरकार ने समस्याओं के मद्देनजर बड़े कदम उठाए हैं। जावड़ेकर ने कहा कि यह ऐसी सरकार है जो फैसले लेती है, हाथ पर हाथ धरे बैठी नहीं रहती।

इतना ही नहीं, जावडे़कर ने वर्ष 2024 तक भारत के 50 खरब की इकॉनमी बनने में मनमोहन सिंह के संदेह पर भी सवाल खड़े किए हैं। जावडे़कर का कहना है कि पिछले सात वर्षों में भारत की आर्थिक विकास दर सात फीसदी से अधिक रही है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि जब मनमोहन सिंह देश के पीएम थे, उस समय अर्थव्यवस्था की हालत निराशाजनक थी।

पाकिस्तान ने किया स्वीकार, कहा- भारतीय सेना ने किया हमला, हमारा एक सैनिक मरा

बंगाल में दीदी के आतंक राज से सताए कांग्रेस नेता की मदद को आगे आई बीजेपी

डांस वीडियो वायरल होने पर बोले असदुद्दीन ओवैसी, कहा- मेरा ऐसा कोई शौक नहीं...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -