केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले - 15 दिन के भीतर होगी प्रोजेक्ट डॉलफिन की लॉन्चिंग
केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले - 15 दिन के भीतर होगी प्रोजेक्ट डॉलफिन की लॉन्चिंग
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि डॉल्फिनों के संरक्षण के लिए प्रोजेक्ट डॉल्फिन का खाका तैयार कर 15 दिन के अंदर इसे औपचारिक तौर पर लॉन्च कर दिया जाएगा।  बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रोजेक्ट डॉल्फिन का ऐलान किया था। 

इसके तहत नदियों और समुद्रों में रहने वाली डॉल्फिन का संरक्षण कर उनकी तादाद बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। जहाँ डॉल्फिन पाई जाती है वहाँ मछुआरों और नदियों तथा समुद्रों पर आश्रित स्थानीय लोगों की सहायता से इस परियोजना को अंजाम दिया जाएगा। वन एवं पर्यावरण के बारे में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सचिवों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग में जावडेकर ने कहा हमारी नदियों में तीन हजार डॉल्फिन हैं। 

उन्होंने कहा कि 12 राज्यों के किनारे समुद्रों में भी डॉल्फिन मिलती हैं। पंद्रह दिन में प्रोजेक्ट डॉल्फिन का खाका तैयार कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि गुजरात में शेरों के संरक्षण के लिए आरंभ किये 'प्रोजेक्ट लॉयन' का विस्तार अब पूरे देश में किया जायेगा। प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त को ही इसका भी ऐलान किया था।

डॉलर के मुकाबले रूपए में आई तेजी, 74.82 के स्तर पर पहुंचा

पुराने सोने के आभूषणों को बेचने पर लग सकता है इतने फीसदी जीएसटी, कम हो जाएगा मुनाफा

सोने की कीमतों में गिरावट जारी, जानिए आज क्या भाव बिक रहा गोल्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -