टेक्नोलॉजी की दुनिया में भारत का नया कारनामा, लॉन्च हुआ देश का पहला स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल एप
टेक्नोलॉजी की दुनिया में भारत का नया कारनामा, लॉन्च हुआ देश का पहला स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल एप
Share:

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी द्वारा देश का पहला राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल मोबाइल ऐप (एनएसपी मोबाइल ऐप) लॉन्च किया गया है. नकवी ने कहा कि यह ऐप निर्धन एवं कमजोर तबकों के छात्रों के लिए एक सुगम, आसान और बाधा मुक्त छात्रवृत्ति प्रणाली सुनिश्चित करने में काम आएगा. राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से सभी छात्रवृत्तियाँ प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के तहत जरूरतमंद छात्रों के बैंक खातों में सीधे प्रदान की जा रही हैं

इस तरह की पहल से किसी भी प्रकार कार की गड़बड़ी या राजस्व चोरी की आशंका से बचा जा सकेगा. मंत्री का कहना कि राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल मोबाइल ऐप छात्रों के लिए लाभदायक साबित होगा और छात्रवृत्तियों के लिए एक पारदर्शी तंत्र को सुगम अऊ सुदृढ बनाने में भी सहायता करेगी. छात्र अपने मोबाइल ऐप पर विभिन्न छात्रवृत्तियों के बारे में सभी प्रकार की सूचनाएँ प्राप्त करने में सक्षम होंगे. 

इसके तहत छात्र घर बैठे ही छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे. छात्र इस ऐप पर अपने लिए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे तथा अपने आवेदन, छात्रवृत्तियों के संवितरण आदि की स्थिति की जानकारी भी इससे ली जा सकेगी. दूरदराज के क्षेत्रों, पहाड़ी इलाकों और पूर्वोत्तर के छात्रों को इससे अधिक लाभ मिलेगा. 

यह भी पढ़ें...

युवाओं के पास 30000 कमाने का शानदार अवसर, NIT में वैकेंसी

बिना ATM कार्ड के इस तरह निकाल सकेंगे पैसा

Jio दे रहा है 1 जीबी 4जी डाटा मुफ्त इस तरह करे प्राप्त

अब आप भी सोशल मीडिया के जरिये ऐसे जीत सकते है 50 हजार का इनाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -