15 अगस्त से शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो, केंद्रीय मंत्री ने दिए संकेत
15 अगस्त से शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो, केंद्रीय मंत्री ने दिए संकेत
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार जल्द ही चार महीनों से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो का परिचालन फिर से बहाल कर सकती है. केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार, 15 अगस्त के बाद मेट्रो के फिर से बहाल होने की संभावना है. इसके लिए जल्द ही एक Standard Operating Procedure लाया जाएगा, जिसमें सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ यात्रा की जा सकेगी. हालांकि आम यात्रियों को अभी इंतजार करना होगा. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नियम कानून कड़े किए जाएंगे, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण से जंग भी जारी रहे और मुसाफिरों को भी सहूलियत प्रदान की जा सके. प्रथम चरण में मेट्रो के चलने पर केवल सरकारी कर्मचारियों, स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य अनिवार्य सेवाओं से संबंधित लोगों को सफर की सुविधा मिलेगी. केंद्र सरकार सिर्फ किसी एक महानगर या शहर में नहीं, बल्कि देश भर में मेट्रो सेवा को एक साथ खोलने के बारे में विचार कर रही है. मंत्रालय ने भी मेट्रो व्यवस्था को सभी जगहों में वापस खोलने पर जोर दिया है, क्योंकि सभी मेट्रो प्राधिकरण भारी घाटे में हैं.

इसके साथ ही मेट्रो सेवा के बंद होने से सड़कों पर भी काफी जाम लग रहा है. अब प्रतीक्षा इसी महीने आने वाली अगले चरण के अनलॉक की गाइडलाइंस की है. आंकड़ों के अनुसार, 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो रेल निगम को अब तक 1350 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है. DMRC से संबंधित अधिकारियों का कहना है कि विश्व के कई शहरों में सहूलियत और सुरक्षा के साथ मेट्रो ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. 

PNB घोटाला: नीरव मोदी की हिरासत अवधि 27 अगस्त तक बढ़ी, सितम्बर में होगी सुनवाई

ED पहुंची रिया चक्रवर्ती, इस विषय में होगी पूछताछ

स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त को ही क्यों मिली आजादी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -