ब्लू व्हेल गेम  को लेकर गृह मंत्रालय में बैठक संपन्न
ब्लू व्हेल गेम को लेकर गृह मंत्रालय में बैठक संपन्न
Share:

नागपुर: जब से इंटरनेट पर खतरनाक ब्लू व्हेल गेम शुरू हुआ है तब से अपने देश में भी कई युवकों की जान जा चुकी है। इसी बात से चिंतित होकर केंद्रीय गृह मंत्रालय में एक समीक्षा बैठक आंतरिक सुरक्षा सचिव रीना मित्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई. इस बैठक में महाराष्ट्र, मप्र, पश्चिम बंगाल और केरल के पुलिस अधिकारियों के अलावा संचार कंपनी और गृह मंत्रालय के कुछ अधिकारी शामिल हुए. इस मामले में नागपुर के पुलिस अधिकारियों को ब्लू व्हेल गेम की लिंक पर लगातार नजर रखने को कहा गया है।

बता दें कि इसके लिए माता-पिता को विशेष सावधानी रखने की ज़रूरत बताई गई है हो सकता है कि  आपका बच्चा  ब्लू व्हेल के गेम में फंस गया हो। ऐसी दशा में उसे मनोचिकित्सकों के साथ-साथ माता-पिता द्वारा समझाइश की ज़रूरत है।सच तो यह है कि ये गेम माइंड वॉश कर खिलवाया जाता है।इसलिए ऐसे बच्चो को वापस सामान्य जीवन में लौटाने की चुनौती है। बच्चो के दिमाग में यह बात बैठाना पड़ेगी कि एडमिनिस्ट्रेटर के निर्देशों का पालन करना ज़रूरी नहीं है।वह आपके परिवार को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।आप कभी भी गेम खेलना बंद कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि देशभर में अब तक ब्लू व्हेल गेम खेलने वालों में कुछ खास लक्षण देखे गए हैं।जिनमे बच्चों के शरीर पर चोट के निशान दिखना, बच्चों का गुमसुम रहना, चोरी-छिपे या देर रात इंटरनेट चलाना, चिढ चिढ़ाना, बच्चों की सोशल मीडिया या किसी पोस्ट पर ब्लू व्हेल की तस्वीर होना इन संकेतों से पीड़ित बच्चे को समझा जा सकता है।ज़रूरत है सतर्क रहने की।

यह भी देखें

ब्लू व्हेल गेम के अंतिम टास्क के लिए छात्र ने की दोबारा आत्महत्या की

ब्लू व्हेल की शिकार हुई जोधपुर की लड़की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -