सरकार करेगी तीन संस्कृत यूनिवर्सिटीज़ की स्थापना

नई दिल्ली : सरकार देश में तीन नई संस्कृत यूनिवर्सिटीज़ स्थापित करने की तैयारी कर रही है। यह बात केंद्रीय शिक्षा और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में कही। ये यूनिवर्सिटीज़ डीम्ड होंगी। इस मामले में कहा गया है कि सरकार इन विश्वविालयों को धन उपलब्ध करवाएगी। इन विश्वविद्यालयों  के नाम राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ ,राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान और श्री लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ होंगे।

उल्लेखनीय है कि इसमें से राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ तिरूपति में स्थापित की जाएगी। मंत्रालय द्वारा कहा गया कि वर्ष 2015 में कमिटी का गठन किया गया। जिसे लेकर रोडमैप तैयार किया गयां इन विश्वविद्यालयों का गठन संस्कृत के विकास के उद्देश्य से किया जा रहा है।

हालांकि विश्वविद्यालयों की स्थापना के बाद सरकार पर भगवाकरण के आरोप लगने की संभावनाऐं भी बढ़ गई हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा जर्मन को तीसरी भाषा के तौर पर अपनाने के निर्णय को हटाकर संस्कृत को लाए जाने के निर्णय की आलोचना की गई थी।

जिसके बाद अब तीन संस्कृत पीठों की स्थापना को लेकर सरकार निशाने पर हो सकती है। बहरहाल सरकार के प्रयास है कि संस्कृत साहित्य में जो विज्ञान और तकनीक दी गई है उसे और अन्य तकनीकों और विज्ञान को जानने के लिए संस्कृत का अध्ययन हो। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -