आधार से जोड़ा जाएगा वोटर कार्ड, फर्जी मतदान पर लगेगी लगाम
आधार से जोड़ा जाएगा वोटर कार्ड, फर्जी मतदान पर लगेगी लगाम
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने शुक्रवार को संसद को जानकारी दी है कि सरकार फर्जी वोटिंग को रोकने के लिए आधार को वोटर कार्ड से जोड़ने पर विचार कर रही है। उन्होंने "एक राष्ट्र, एक मतदाता सूची" पर भी बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार विदेशों में काम करने वाले भारतीयों को ऑनलाइन मतदान की सुविधा देने के बारे में विचार कर रही है।

लोकसभा में कई सवालों के जवाब में रिजिजू ने कहा कि आधार और वोटर कार्ड को जोड़ना मतदाता सूचियों से एक से अधिक बार आने वाले नामों को हटाने का एक तरीका है। प्रवासी भारतीयों के लिए वोटिंग के अधिकार के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग को सरकार से विदेश में काम करने वालों के लिए मतदान की सुविधा के लिए एक सुझाव प्राप्त हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए सुरक्षा और पारदर्शिता सुनिश्चित करनी होगी। भाजपा के अजय निषाद के पूरक प्रश्न के उत्तर में किरेन रिजिजू ने कहा कि पूरे देश में फर्जी वोटिंग रोकने के लिए सभी राज्यों एवं केंद्रशासित राज्यों के लिए सिर्फ एक ही मतदाता सूची लाने का विचार है।

उन्होंने कहा कि हमने चुनाव आयोग से इस संबंध में बात की है। पिछले दिनों मतदाता सूची को आधार के साथ जोड़ने का प्रावधान रखा गया है। यह अभी अनिवार्य नहीं, स्वैच्छिक है। किन्तु, इससे फर्जी मतदान रुकने की आशंका है। आगे भी चुनाव सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। एक देश, एक मतदाता सूची हो, ऐसी सरकार की सोच है। देश में साफ-सुथरी मतदान प्रणाली होनी चाहिए।

कल से फिर शुरू हो जाएंगे इंटरनेशनल फ्लाइट्स, सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

'दबंगों ने दलित युवक के माथे पर तेज़ाब से बना दिया त्रिशूल..', यूपी पुलिस ने किया मामले का Fact Check

भाजपा MLA शंभु लाल चकमा को जान से मारने की धमकी, विधायक ने की थी मदरसे बंद करने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -