एक और कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, 2664 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद

By Bhavesh Bakshi
Jan 14 2021 03:03 PM
एक और कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, 2664 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद

नई दिल्ली: विनिवेश के टार्गेट को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार अब एक और सरकारी कंपनी में से अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। सरकार ने कहा है कि वह सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात निर्माता कंपनी सेल (SEL) में 10 फीसदी तक की हिस्सेदारी बेचेगी। इसके लिए शेयर बाजार में बिक्री की पेशकश (OFS) गुरुवार को खुल गई। इस विनिवेश से सरकार 2,664 करोड़ रुपये की पूंजी जुटने की उम्मीद कर रही है। 

इस संदर्भ में निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने ट्वीट करते हुए बताया है कि, 'गैर खुदरा निवेशकों के लिए सेल की बिक्री पेशकश गुरुवार (14 जनवरी) को खुलेगी। खुदरा निवेशकों के लिए यह 15 जनवरी को शुरू होगी। सरकार 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी तथा पांच फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचने का ऑप्शन खुला रहेगा।' 
 
बता दें कि अभी सेल में सरकार की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सरकार ने दिसंबर 2014 में सेल की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की थी। सेल की बिक्री पेशकश के लिए आधार दर 64 रुपये प्रति शेयर निर्धारित की गई है। बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में विनिवेश के माध्यम से 2.1 लाख करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट रखा गया था। हिस्सेदारी बेचने से सरकार को विनिवेश के टारगेट की दूरी कम करने में कुछ सहायता मिलेगी।

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या हैं भाव

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर लगी आग, जानिए कितने बढ़ गए दाम

डीएलएफ-हेन्स संयुक्त रूप से निर्माण के लिए लगभग 1,300 करोड़ रुपये का करेंगे निवेश