किन लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज़, सरकार ने लिया बड़ा फैसला
किन लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज़, सरकार ने लिया बड़ा फैसला
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण लगातार फैल रहा है और इससे बचने के लिए केन्द्र व राज्य सरकारें कवायद में लगी हुईं हैं. केंद्र सरकार ने 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरु करने की बात कही है। इसके साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक के वे लोग, जिन्हें कोई अन्य बीमारी है, उन्हें भी टीके की एक और प्रिकॉशन (बूस्टर) डोज दी जाएगी। किशोरों के लिए तीन जनवरी से तो वृद्धों के लिए 10 जनवरी से टीकाकरण शुरु किया जाएगा।

इसके नियम-ट्रेनिंग के लिए मंगलवार को केन्द्रीय अधिकारियों के साथ राज्य के स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग होगी। सामान्य तौर माना जाता है कि टीके का असर छह से सात माह बाद कम होने लगता है। ऐसे में बूस्टर डोज और सेकंड डोज में कम से कम नौ माह का गैप होना चाहिए। ऐसे में 10 जनवरी से उन लोगों को वैक्सीन की शुरुआत की जाएगी, जिनको दूसरी खुराक मार्च से पहले लगी हो। इधर बच्चों को अपना ID प्रूफ लगाना होगा। बूस्टर डोज के लिए 45 से अधिक और 60 से अधिक दोनों को डॉक्टर का कोमार्बिटिज सर्टिफिकेट कोविन एप पर अपलोड करना पड़ेगा।

बताया गया है कि सरकार की कॉमोर्बिटिज लिस्ट में 22 बीमारियां शामिल हैं। कई बच्चों के पास आधार कार्ड या मतदाता परिचय पत्र नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि वैसे तो अब इसको लेकर कोई स्पष्ट दिशानिर्देश नहीं आए हैं, किन्तु बच्चे के पास अगर स्कूल का ID कार्ड है तो वह भी मान्य होगा। यदि वहां भी नहीं है तो इस बारे में केन्द्रीय विभाग ही निर्देश जारी करेगा। बच्चों के लिए आज गाइडलाइन जारी की जाएगी, बच्चों के साथ बूस्टर डोज के लिए अन्य निर्देश भी मिल सकते हैं।  इसी दौरान टीकाकरण को लेकर स्पष्ट गाइडलाइन्स जारी की जाएंगी।

फिलीपीन के टाइफून राय में मरने वालों की संख्या 389 हुई

श्मशान में मुखाग्नि देने जा रहा था परिवार, अचानक चिता पर लेटे बुजुर्ग ने खोल दी आँखें...

पाकिस्तान अपनी पहली राष्ट्रीय सुरक्षा नीति जारी करेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -