प्याज की बढ़ती कीमतों को कम करने के लिए सरकार उठाएगी ये खास कदम
प्याज की बढ़ती कीमतों को कम करने के लिए सरकार उठाएगी ये खास कदम
Share:

केंद्र सरकार ने प्याज की खुदरा कीमतों को कम करने के लिए कदम उठाया है, क्यूंकि पिछले कुछ दिनों से प्याज के रेट कई गुना बंध गए है। कुछ शहरों में खुदरा मंडी के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने बफर स्टॉक की पेशकश से प्याज की कीमतें 75-100 रुपये प्रति किलोग्राम तक चढ़ गई हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा रखे गए आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में खुदरा प्याज की कीमतें 86 रुपये प्रति किलोग्राम, जबकि चेन्नई में 83 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 70 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली में 22 अक्टूबर को 55 रुपये प्रति किलोग्राम पर शासन कर रहे थे।

उपभोक्ता मामलों की सचिव लीना नंदन के हवाले से कहा गया है कि हमने मूल्य वृद्धि की जांच के प्रयास तेज कर दिए हैं। हमने राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों से खुदरा हस्तक्षेप के लिए हमारे बफर स्टॉक से प्याज लेने का अनुरोध किया है। इस बीच, असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, हरियाणा, तेलंगाना और तमिलनाडु ने रुचि दिखाई है और बफर से कुल 8,000 टन प्याज ले रहे हैं। केंद्र सरकार 26-28 रुपये प्रति किलोग्राम की खरीद पर नासिक, महारास्ट्र में संग्रहीत बफर स्टॉक से प्याज की पेशकश कर रही है, जो राज्यों को स्वयं स्टॉक उठाने की इच्छा रखते हैं।

उन्होंने कहा कि अन्य लोग जो इसे वितरित करना चाहते हैं, उनके लिए कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। इसके अलावा, सचिव ने कहा कि सहकारी नेफेड, जो सरकार की ओर से प्याज बफर स्टॉक की खरीद और रखरखाव कर रहा है, देश भर के थोक मंडियों में स्टॉक को बंद कर रहा है। सरकार ने अब तक 2019-20 रबी फसल की खरीद से बनाए गए 1,00,000 टन के बफर स्टॉक से 30,000 टन प्याज उतारा है। खरीफ प्याज की मंडियों में जल्द ही पहुंचने की संभावना है और सरकार को उम्मीद है कि 37 लाख टन की अनुमानित खरीफ फसल की आपूर्ति को बढ़ावा देने और कीमतों को नरम करने की संभावना है।

मुंबई पुलिस ने अपने कर्मियों के खातों को एचडीएफसी बैंक में किया स्थानांतरित

बिहार ने नीतीश कुमार को फिर से चुनने का किया फैसला: पीएम मोदी

भ्रष्टाचार के भीष्म पितामह हैं नीतीश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -