क्या कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर रहेगी वैक्सीन ? केंद्र सरकार ने दिया जवाब
क्या कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर रहेगी वैक्सीन ? केंद्र सरकार ने दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने मंगलवार को भारत में दस्तक दे दी है। देश में इस नए स्ट्रेन के अब तक 5 से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वही, अब सबके मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या कोरोना की आने वाली वैक्सीन इस नए स्ट्रेन के खिलाफ असरदार साबित होगी? इस सवाल पर अब केंद्र सरकार का बड़ा बयान सामने आया है।

वहीं, मंगलवार को सरकार ने प्रेस वार्ता करते हुए कोरोना वैक्सीन और नए स्ट्रेन को लेकर लोगों की चिंता दूर करने का प्रयास किया है। केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ भी काम करेगी और ऐसे कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं कि मौजूदा वैक्सीन ब्रिटेन या दक्षिण अफ्रीका से आए सार्स-सीओवी-2 के नए स्वरूप से सुरक्षा में विफल रहेगा। प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने प्रेस वार्ता में कहा कि अब तक यह नहीं पाया गया है कि नया स्ट्रेन बीमारी की गंभीरता को बढ़ा देता है।

उन्होंने कहा कि, 'ऐसा कोई सबूत नहीं है कि मौजूदा वैक्सीन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में सामने आए कोविड-19 के नए स्वरूप के खिलाफ नाकाम रहेगी। ज्यादातर वैक्सीन संक्रमित स्पाइक प्रोटीन को लक्षित करते हैं, जिसमें परिवर्तन होते हैं लेकिन टीका हमारे प्रतिरोधी तंत्र को व्यापक सुरक्षात्मक एंटीबॉडी तैयार करने के लिये उत्प्रेरित करते हैं।'

पहले 9 महीनों के दौरान बाजार से 43.5 प्रतिशत से अधिक लिया गया ऋण

वेदांत के प्रवर्तकों ने कर्ज लेने के लिए USD1.4-bn जुटाए

जनवरी में अडानी ग्रुप को 3 एयरपोर्ट सौंपने के लिए मिली अथॉरिटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -