शुरू हुआ सरकार का बजट मंथन, घटक दलों के साथ बैठक में होगी चर्चा

Feb 04 2016 11:02 AM
शुरू हुआ सरकार का बजट मंथन, घटक दलों के साथ बैठक में होगी चर्चा

नई दिल्ली : केंद्र सरकार आगामी बजट सत्र को लेकर तैयारी करने में लगी है। दरअसल सरकार के लिए संसद का आगामी बजट सत्र बेहद खास माना जा रहा है। माना जा रहा है कि इस सत्र में सरकार गुड्स एंड सर्विस टैक्स को लेकर भी अहम निर्णय ले सकती है लेकिन इसके पहले सरकार द्वारा पांच राज्यों में आगामी समय होने वाले चुनावों को लेकर भी ध्यान दिया गया है।

सरकार बजट सत्र के पहले एक बैठक का आयोजन करने जा रही है जिसमें अपने घटक दलों के साथ भाजपा के शीर्ष नेता शामिल रहेंगे। इस बैठक में इस बैठक में पार्टियों के कार्यकर्ताओं से चर्चा की जाएगी कि आखिर सेशन को लेकर उनकी क्या राय है। 5 राज्यों में इस वर्ष अप्रैल - मई में चुनाव आयोजित किए जाने हैं। सरकार को तय करना है कि बजट सेशन का दूसरा हिस्सा आखिर जिन तिथियों में आयोजित होना है उन्हें तय किया जाएगा।

सरकार के सामने कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। जिनमें विभिन्न राज्यों के चुनाव में भागीदारी करने वाले दलों के नेताओं से चर्चा की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इन सत्रों में ही रेल बजट, आम बजट आर्थिक सर्वे आदि को सदन के पटल पर रखा जाएगा। गौरतलब है कि बजट सत्र को लेकर सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने इसका समय कम किए जाने पर विरोध जताया था।

जिसे लेकर भी केंद्र सरकार चर्चारत है। दूसरी ओर कांग्रेस द्वारा भी बजट सत्र को लेकर अपनी बैठक आयोजित की गई। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में बैठक का आयोजन किया गया।