पराली मामले पर बोले जावड़ेकर- एक अक्टूबर को बुलाई है पर्यावरण मंत्रियों की बैठक

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज पराली जलाने के मामले पर कहा है कि इस मुद्दे पर एक अक्टूबर को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के पर्यावरण मंत्रियों की मीटिंग बुलाई गई है। दिल्ली-NCR में 15 अक्टूबर से जब ठंड होती है और पंजाब, हरियाणा में जब पराली जलाई जाती है तब प्रदूषण की स्थिति बिगड़ती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के साथ 1 अक्टूबर को मंत्री स्तर की वर्चुअल मीटिंग होगी।

इस बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने उस अर्जी पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा है, जिसमें इस आधार पर पड़ोसी प्रदेशों पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने पर रोक के लिए फ़ौरन कदम उठाने का आग्रह किया गया है कि इससे कोरोना वायरस संबंधी समस्याएं और बढ़ सकती हैं। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और जस्टिस प्रतीक जालान की बेंच ने उस अर्जी पर केंद्र को नोटिस जारी किया है, जिसमें दलील दी गई थी कि पराली जलाये जाने से दिल्ली में वायु प्रदूषण बहुत बढ़ जाएगा, जिससे शहर में कोरोना महामारी को देखते हुए स्वास्थ्य समस्याएं और बढ़ सकती हैं। 

यह अर्जी वकील सुधीर मिश्रा की तरफ से दायर की गई थी जिन्होंने अदालत से अनुरोध किया कि केंद्र सरकार को यह निर्देश दिया जाए कि वह मसले के निराकरण के लिए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों के बीच एक बैठक का आयोजन करे।

विश्व में तेज हुआ कोरोना का कहर, लगातार बढ़ रहे केस

FATF मीटिंग में पाक को बेनकाब करेगा भारत, दुनिया के सामने रखेगा पुलवामा हमले के सबूत

अगर देखना चाहते है वास्तुकला के शानदार नमूने, तो जाए यहां

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -