जुलाई से रोज़ लगेगी 1 करोड़ कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने बनाया ये मास्टर प्लान

नई दिल्ली: देश में जल्द ही वैक्सीन की कमी खत्म होने वाली है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने जो योजना बनायी है, उसके अनुसार जुलाई के मध्य से रोज़ एक करोड़ वैक्सीन देश के लोगों को लगाईं जाएगी. दूसरी ओर आज सर्वोच्च न्यायालय में भी केन्द्र सरकार ने यह कहा है कि इस साल दिसम्बर से पहले देश के सभी 18 साल से उपर के लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा.

केन्द्र सरकार इसे लेकर जल्द ही एक शपथपत्र भी जारी करने वाली है, जिसमें यह बताया जाएगा कि चरणबद्ध तरीके से किस तरह दिसम्बर से पहले लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. केन्द्र सरकार ने वैक्सीन कम्पनियों से बात करके ऐसी योजना तैयार की है, उसके तहत जुलाई के मध्य तक बड़ी तादाद में वैक्सीन देश में उपलब्ध होगी. वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर सरकार ने यह निर्धारित किया है कि रोज़ 1 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. केन्द्र सरकार के मुताबिक, जुलाई दूसरे – तीसरे सप्ताह से इसको मुमकिन बनाने की कोशिश शुरू हो जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक, जुलाई के मध्य तक देश की वैक्सीन बनाने की दो बड़ी कम्पनी सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बॉयोटेक की तरफ से करीब 25 करोड़ वैक्सीन के प्रोडक्शन का दावा किया गया है. शेष वैक्सीन स्पूतनिक, जायडस कैडिला, बायोलॉजिकल ई, सीरम का नोवैक्स, जेनोवा एम आरएनए शामिल है.

राष्ट्रीय सेना ने शबेले क्षेत्र में अल-शबाब के 100 आतंकवादियों को मार गिराया

कीव मेलोडिस्ट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएगी ये फिल्म

म्यांमार में जून के अंत तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन का किया गया विस्तार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -