अब आई स्मार्ट पंचायत की बारी
अब आई स्मार्ट पंचायत की बारी
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भारत देश में गांवों को स्मार्ट बनाये जाने को लेकर कई तरह की योजनाएं बनाई गई है. भारत सरकार की बड़ी परियोजना "स्मार्ट सिटी" के बाद अब और योजना "स्मार्ट पंचायत" के रूप में सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत आदर्श पंचायत बनाये जाने पर काम किया जाना है.

मामले मे ही आगे की जानकारी में आपको बता दे कि इस योजना के तहत पूरे राज्य में कम से कम एक ऐसी पंचायत होना जरुरी है जोकि दूसरी पंचायतों के लिए आदर्श पंचायत के रूप में सामने आ सके. इस योजना के तहत सरकार देश से करीब 50 ग्राम पंचायतों के साथ ही 15 ब्लॉक पंचायतों के विकास के लिए काम करने वाली है.

बताया यह भी जा रहा है कि पंचायतों का चयन पंचायती राज मंत्रालय के प्रदर्शन के आधार पर किया जाना है. बताया जा रहा है कि यहाँ चयन कुछ विशेष मानकों जैसे स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान आदि की तर्ज पर किया जाना है.

इसके अंतर्गत राज्य सरकार की सिफारिश को भी अहम माना जा रहा है और इसके अंतर्गत ही कई अन्य मानक जैसे ग्राम पंचायतों की प्रभाविता, स्कूलों में एनरॉलमेंट रेट, शिशु मृत्युदर, आंगनवाड़ी संचालन आदि को शामिल किया जा रहा है. आदर्श पंचायत को स्मार्ट बनाया जाना है ताकि बाकि की सभी पंचायते वहां से तालमेल बिठा सके.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -