10 मीटर तक हवा के जरिए फैल सकते है कोरोना वायरस, केंद्र सरकार की नई एडवाइजरी जारी
10 मीटर तक हवा के जरिए फैल सकते है कोरोना वायरस, केंद्र सरकार की नई एडवाइजरी जारी
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस हवा के माध्यम से भी फैल सकता है, अब सरकार ने इस बात को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया है। केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन के दफ्तर की तरफ से जारी की गई इस एडवाइजरी में कहा गया कि कोरोना वायरस के एयरोसोल्स हवा में 10 मीटर तक तैर सकते हैं। 

इस एडवाइजरी में बताया गया है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स हवा में 2 मीटर तक जा सकते हैं, जबकि एयरोसोल उन ड्रॉपलेट्स को 10 मीटर तक आगे बढ़ा सकता है। प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय की एडवाइजरी के अनुसार, एक संक्रमित शख्स जिसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, वो भी 'वायरल लोड' बनाने योग्य पर्याप्त ड्रॉपलेट्स छोड़ सकता है और कई अन्य लोगों को संक्रमित कर सकता है। यानि इस रिपोर्ट से एक बात तो स्पष्ट है कि कोरोना से बचने के लिए अब 10 मीटर की दूरी भी पर्याप्त नहीं है।

वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय के अनुसार, संक्रमित शख्स के सांस छोड़ने, बोलने, गाने, हंसने, खांसने और छींकने से लार और नाक से निकलने वाले स्राव में वायरस निकलता है, जिससे दूसरे संक्रमित होते हैं। इसलिए कोरोना दिशानिर्देशों का नियमित पालन करें। कार्यालय की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया कि कोरोना से लड़ने के लिए फेस मास्क लगाए, सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई और आवश्यक वेंटिलेशन अभी भी प्रभावी तरीके हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह ऐसा संक्रमण है जिसके लक्षण सामने आने में दो सप्ताह लग सकते हैं और इस दौरान एक संक्रमित व्यक्ति कितनों को संक्रमित कर चुका होगा। जिनमें लक्षण नहीं है वो भी वायरस फैला सकते हैं।

अशोक लीलैंड ने ऑन-रोल कर्मचारियों को दिया ये शानदार ऑफर

विदेशी प्रोपोगंडा को 'बेनकाब' करेगा DD नेशनल, जल्द शुरू होगा दूरदर्शन का 'इंटरनेशनल चैनल'

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें क्या है कीमत?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -