बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा
बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने यह बात स्पष्ट कर दी है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जाएगा।हाल ही में सरकार ने योजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के माध्यम से लोकसभा में यह साफ किया। इंद्रजीत सिंह ने कहा कि सरकार का किसी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने का प्रस्ताव नहीं है। दूसरी ओर विशेष सहायता पर विचार किया जा सकेगा। 

मिली जानकारी के अनुसार बिहार से सांसद राजेश रंजन ने लोकसभा में सवाल किए और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की। जिस पर सरकार की ओर से राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने किसी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा न दिए जाने का हवाला दिया। बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लंबे समय से राज्य के लिए विशेष दर्जा मांगा था। 

कई बार वे इस तरह की मांग कर चुके हैं। हालांकि राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि राजस्थान सरकार किसी तरह के विशेष पैकेज की मांग करती है तो सरकार इस पर विचार कर सकती है लेकिन इसके लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव बनाकर भी भेजना होगा। उन्होंने कहा कि परियोजना विशेष योजना सहायता के साथ विेशेष केंद्रीय सहायता अनुदान केवल विशेष श्रेणी वाले राज्यों को ही दिया गया है। 

वे इस तरह की मांग कर चुके हैं। हालांकि राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि राजस्थान सरकार किसी तरह के विशेष पैकेज की मांग करती है तो सरकार इस पर विचार करसकती है लेकिन इसके लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव बनाकर भी भेजना होगा। उन्होंने कहा कि परियोजना विशेष योजना सहायता के साथ विेशेष केंद्रीय सहायता अनुदान  केवल विशेष श्रेणी वाले राज्यों को ही दिया गया है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -