'लगातार खांसी हो तो TB की जांच कराएं..', कोरोना पर सरकार की नई गाइडलाइन्स जारी
'लगातार खांसी हो तो TB की जांच कराएं..', कोरोना पर सरकार की नई गाइडलाइन्स जारी
Share:

नई दिल्ली: देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस और उसके नए वैरिएंट Omicron के उपचार के लिए केंद्र सरकार ने अपनी क्लिनिकल गाइडलाइंस में बदलाव किया है. इस गाइडलाइन में सरकार ने डॉक्‍टरों को कोरोना संक्रमित लोगों को स्‍टेरॉयड देने से बचने की हिदायत दी है. नई गाइडलाइंंस में कोरोना के हल्के, मध्यम और गंभीर लक्षणों के लिए अलग-अलग दवाइयों की खुराक लेने के लिए कहा गया है. साथ ही, यह भी कहा गया है कि यदि किसी को लगातार खांसी आ रही है या दो-तीन सप्ताह से ठीक नहीं हो रही है, तो उसे ट्यूबरक्यूलोसिस (टीबी) या ऐसी ही किसी दूसरी बीमारी के लिए जांच करानी चाहिए.

इस गाइडलाइंस में कहा गया है कि स्टेरॉयड्स वाले ड्रग्स यदि आवश्यकता से पहले या अधिक डोज में इस्तेमाल किए जाएं तो इनसे म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस जैसे सेकेंडरी इन्फेक्शन का डर रहता है. ऐसा स्‍टेरॉयड के आवश्यकता से अधिक समय तक इस्‍तेमाल करने से भी होता है. सरकार का यह फैसला ऐसे वक़्त में आया है, जब अभी कुछ दिनों पहले ही कोव‍िड टास्क फोर्स के चीफ वीके पॉल ने कोरोना की दूसरी लहर में स्टेरॉयड्स दवाओं के ओवरयूज और मिसयूज होने को लेकर अफसोस जाहिर किया था.

गाइडलाइंस के अनुसार, ऊपरी श्वास नली में कोरोना के लक्षण उत्पन्न होते हैं और मरीज को सांस लेने में समस्या या हाइपॉक्सिया जैसी तकलीफ नहीं है, तो इसे हल्के लक्षणों में रखा जाता है और उसे होम आइसोलेशन में ही उपचार की सलाह दी गई है. वहीं, यदि किसी मरीज में ऑक्सीजन सैचुरेशन 90 से 93 फीसद के बीच में फ्ल्क्चुएट कर रहा है और उन्हें सांस लेने में समस्या आ रही है और तेज बुखार है तो उसे फ़ौरन अस्पताल में एडमिट होना चाहिए. ये मध्यम लक्षण हैं और ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखना चाहिए.

केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सिम कार्डों, वैश्विक कॉलिंग कार्डों की बिक्री, किराए में संशोधन किया

दिल्ली में पानी की कमी से धंस रही जमीन, IGI एयरपोर्ट पर मंडराया सबसे बड़ा ख़तरा - स्टडी

FIH ने पेनल्टी कार्नर के लिए बनाए नए रूल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -