भड़काऊ खबर चलाने वाले चैनलों पर सख्त हुई सरकार, जारी की एडवाइजरी
भड़काऊ खबर चलाने वाले चैनलों पर सख्त हुई सरकार, जारी की एडवाइजरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने शनिवार को TV चैनलों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। इसमें सरकार ने चैनलों से किसी भी प्रकार के उकसावे वाली सामग्री नहीं चलाने की हिदायत दी है। इसके साथ ही मंत्रालय ने रूस-यूक्रेन युद्ध, उत्तर-पश्चिम दिल्ली की घटनाओं की कवरेज और डिबेट की भाषा पर आपत्ति जताई है। खास बात है कि 16 अप्रैल को दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा भड़की थी। इसके एक सप्ताह बाद ही सरकार की ओर से यह नोट जारी किया गया है। 

उत्तर-पश्चिम दिल्ली में हुई घटनाओं की कवरेज को लेकर सरकार ने कहा है कि इसमें 'भड़काने वाली हेडलाइन और हिंसा के वीडियो थे, जो समुदायों को बीच सांप्रदायिक घृणा बढ़ा सकते हैं और कानून-व्यवस्था और शांति भंग कर सकते हैं।' यह जांच की जारी प्रक्रिया को असत्यापित CCTV फुटेज दिखाकर बाधित कर रही हैं। इसके साथ ही सरकार ने 'मनगढ़ंत हेडलाइन्स' और अधिकारियों की कार्रवाई को 'सांप्रदायिक रंग' दिए जाने का भी उल्लेख किया है।

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर मंत्रालय ने कहा कि, 'न्यूज़ चैनल गलत दावे कर रहे हैं और निरंतर अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों/एक्टर्स का गलत हवाला दे रहे हैं, निंदनीय हेडलाइन/टैगलाइन का प्रयोग कर रहे हैं, जिसका खबर से कोई भी ताल्लुक नहीं है।' आगे कहा गया कि इन चैनलों के कई पत्रकार और न्यूज एंकर्स ने दर्शकों को उकसाने के इरादे से कई मनगढ़ंत और बढ़ा चढ़ाकर बयान दिए।

NCERT की किताबों में हुआ बड़ा बदलाव, CBSE ने ही हटाया मुगलिया पाठ

राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इस App से घर बैठे आर्डर कर सकेंगे सामान

पाकिस्तान जाकर पढ़ाई करना चाह रहे भारतीय छात्रों को UGC, AICTE ने दी बड़ी चेतावनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -