7th Pay Commission: अगस्त से केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा दोहरा लाभ, जानिए कैसे
7th Pay Commission: अगस्त से केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा दोहरा लाभ, जानिए कैसे
Share:

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई से मूल वेतन का 28 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) मिलने लग जाएगा। केंद्र ने हाल ही में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी इजाफा किया गया है, यानी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अगस्त महीने में मिलने वाला वेतन दोहरे लाभ के साथ आएगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी वृद्धि कर दी है।

नियम के अनुसार, महंगाई भत्ता 25 फीसदी से अधिक होने की वजह से HRA बढ़ा दिया गया है। इसलिए केंद्र ने हाउस रेंट अलाउंस को बढ़ाकर 27 फीसद कर दिया है। सरकारी आदेश के मुताबिक, X, Y और Z शहरों के लिए HRA 5400, 3600 और 1800 से कम नहीं हो सकता है। बता दें कि केंद्र सरकार की तर्ज पर ही राजस्थान सरकार ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाते हुए 28 फीसदी कर दिया है। महंगाई भत्ता की बढ़ी हुई दर 1 जुलाई 2021 से प्रभावी हो चुकी है। 

केंद्र के बाद राजस्थान सरकार ने सबसे पहले DA में इजाफा किया और फिर इसके बाद हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया। यहां भी कर्मचारियों को DA को 17 फीसदी से बढ़ाते हुए 28 फीसदी कर दिया गया और बढ़ी हुई दरों को एक जुलाई, 2021 लागू किया गया है। वहीं कोविड महामारी के प्रतिकूल प्रभावों के बाद भी, कर्नाटक सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 11 फीसद बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में है।

30 जुलाई को पीएम मोदी का होने वाला सिद्धार्थनगर दौरा टला

14 रन पर गिर गए थे आठ विकेट, फिर उतरे बल्लेबाज़ ने मचाया ग़दर.. बन गया 'वर्ल्ड रिकॉर्ड'

पहले दिल्ली फिर हैदराबाद में भूकंप के झटकों से डोली धरती, लेकिन हानि की जानकारी नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -